Spread the love
6 Views

फेस वार्ता: 

“हम सभी को स्वच्छ वायु और स्वच्छ आसमान के लिए निरंतर प्रयास जारी रखने पड़ेंगे, क्योंकि जब प्रकृति हमें अपना सर्वश्रेष्ठ दे सकती है तो,हमें भी प्रकृति को अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहिए”

 ग्रेटर नोएडा:- जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के ऑडिटोरियम में वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री अरुण कुमार सक्सेना की उपस्थिति में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ते वायु प्रदूषण को नियंत्रित किए जाने को लेकर आहुत की गई बैठक में कहे। इस बैठक में गौतमबुद्धनगर लोकसभा क्षेत्र से सांसद  डॉ महेश शर्मा और पर्यावरण वन और जलवायु, परिवर्तन विभाग के प्रमुख सचिव मनोज सिंह भी मौजूद रहे।

इस मौके पर जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने बढ़ते वायु गुणवत्ता सूचकांक पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि “वायु प्रदूषण की वजह से, जो स्थिति उत्पन्न हो रही है, उससे हमारी उम्र के साथ-साथ हमारे दैनिक कार्य करने की क्षमता पर भी दुष्प्रभाव पड़ रहा है।  जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश यद्यपि वन ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा है, जिसके लिए विकास की आवश्यकता होगी, लेकिन विकास ऐसा होना चाहिए, जिसमें प्रदूषण रोकने के उपाय भी शामिल हों। हम दूरगामी सोच के साथ बढ़ते वायु प्रदूषण को जन जागरण के माध्यम से कहीं हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। जेवर से विधायक धीरेन्द्र सिंह ने पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन के प्रमुख सचिव मनोज सिंह से कहा कि  लगातार खराब होते वायु प्रदूषण को कंट्रोल किए जाने को लेकर शीघ्र एक कार्य योजना तैयार की जाए। आने वाले दिनों में वायु गुणवत्ता सूचकांक में वृद्धि होगी, जिससे लोगों में फेफड़ों की गंभीर बीमारियां उत्पन्न होगी। जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने इस संबंध में वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री अरुण कुमार सक्सेना को बढ़ते वायु गुणवत्ता सूचकांक को रोके जाने हेतु एक पत्र भी प्रेषित किया, जिसे इस प्रेस विज्ञप्ति के साथ संलग्न किया जा रहा है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष डा. रविंद्र प्रताप सिंह, ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण की एसीईओ लक्ष्मी वीएस, आशुतोष द्विवेदी, जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर श्री मनीष कुमार वर्मा, जिलाधिकारी जनपद बुलंदशहर चंद्र प्रकाश सिंह, डीएफओ प्रमोद श्रीवास्तव, खनन अधिकारी जनपद गौतमबुद्धनगर, यूपीसीडा गाजियाबाद और नगर पालिका परिषद गाजियाबाद और बुलंदशहर, नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के जीएम एसपी सिंह, क्षेत्रीय परिवहन के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed