Spread the love
5 Views

फेस वार्ता 

ग्रेटर नोएडा, 18 अक्टूबर 2024: जी.एल. बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च में “डिजिटल परिवर्तन: एआई, स्थिरता और आर्थिक लचीलापन” विषय पर 8वीं अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का सफल आयोजन किया गया। यह प्रतिष्ठित कार्यक्रम ज़ाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज (इवनिंग), दिल्ली विश्वविद्यालय और सुनवे बिजनेस स्कूल, मलेशिया के सहयोग से आयोजित किया गया।

सम्मेलन में हमारे सम्मानित मुख्य अतिथि रहे: डॉ. श्रीनिवासन आर. अय्यंगर, जेबीआईएमएस, मुंबई; प्रोफेसर फ़ार्शद बादी, बर्लिन स्कूल ऑफ़ बिजनेस एंड इनोवेशन, जर्मनी; और प्रोफेसर मसूर अहमद बेग, ज़ाकिर हुसैन, दिल्ली कॉलेज के प्रधान।

सम्मेलन की शुरुआत एक पारंपरिक और प्रतीकात्मक दीप प्रज्वलन समारोह से हुई, जो अंधकार को दूर करने और ज्ञान के स्वागत का प्रतीक था। डॉ. राकेश ने हमारे सम्मानित मुख्य अतिथियों को एक गर्म हरी शुभकामनाएँ दीं, इसके बाद स्वागत भाषण में इस कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डाला गया। प्रोफेसर मसूर अहमद ने दूसरे स्वागत भाषण में सभी उपस्थित जनों का आभार व्यक्त करते हुए उनका हार्दिक स्वागत किया। डॉ. श्रीनिवासन आर. अय्यंगर ने डिजिटल परिवर्तन पर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की, जिसमें महिंद्रा, रिलायंस डिजिटल और टेस्ला जैसे प्रमुख उद्योग खिलाड़ियों का उल्लेख कर इस परिवर्तन के व्यावहारिक पहलुओं को उजागर किया। मुख्य वक्ता, प्रोफेसर फ़ार्शद बादी ने एक प्रेरणादायक व्याख्यान प्रस्तुत किया, जिसमें उन्होंने आज के तेजी से बदलते परिदृश्य में डिजिटल परिवर्तन के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने डिजिटलाइजेशन को समझने के लिए एक सशक्त ढांचा पेश किया, जिसे लेविन के योजनाबद्ध परिवर्तन के तीन चरणों—अनफ्रीज़िंग, चेंजिंग और रेफ्रीज़िंग—और ओआईजीआई (संस्थान, अंतर-समूह, समूह और व्यक्तिगत) पिरामिड से जोड़ा। यह ढांचा डिजिटल परिवर्तन प्रक्रिया में शामिल विभिन्न स्तरों को प्रभावी रूप से दर्शाता है।यह सम्मेलन अकादमिक और उद्योग के बीच ज्ञान के आदान-प्रदान और सहयोग के लिए एक मूल्यवान मंच के रूप में कार्य करता है, जिसमें स्थिरता और आर्थिक लचीलापन को बढ़ावा देने में डिजिटल परिवर्तन के महत्व पर जोर दिया गया।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *