Spread the love
5 Views

फेस वार्ता। भारत भूषण शर्मा:

स्पर्श ग्लोबल स्कूल को क्वाकरेल्ली सायमोंड्स द्वारा मिला स्वर्ण प्रमाणपत्र उच्च शैक्षणिक मान्यता : गौरवशाली आशाजनक भविष्य का प्रतीक

ग्रेटर नोएडा, २८ सितम्बर, २०२४: स्पर्श ग्लोबल स्कूल एक महत्त्वपूर्ण अवसर का गवाह बना जब हमारे वि‌द्यालय को विश्व स्तरीय उच्च शिक्षा के लिए क्वाकरेल्ली सायमोंड्स द्वारा पहले ही वर्ष में स्वर्ण प्रमाणपत्र मिला। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ रविन नय्यर (सीईओ क्यू एस -1 गेज) डॉ. अमित सक्सैना सर (सीईओ एजुकेशन स्पर्श ग्रुप) व डॉ. मोनिका रंधावा (विद्यालय की प्रधानाचार्य, हेड सेंटर ऑफ एक्सीलेंस एकेडमिक रिसर्च एंड डेवलोपमेंट) द्वारा दीपप्रज्ज्वलित कर किया गया।

क्वाकरेल्ली सायमोंड्स (क्यू.एस.-1 गेज) द्वारा प्रकाशित यह एक वार्षिक प्रकाशन है जो विद्यालयों, विश्वविद्यालयों को रैंकिंग प्रदान करता है। यह एक महत्त्वपूर्ण प्रक्रिया है, जो शैक्षणिक संस्थानों की गुणवत्ता, प्रामाणिकता, और विश्वसनीयता को सुनिश्चित करती है। इसका सीधा लाभ न केवल छात्रों को मिलता है बल्कि शिक्षा योजनाकारों और नीति निर्माताओं को भी उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा का मार्गदर्शन करने में मदद मिलती है। मान्यता प्राप्त संस्थान उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सुधार और उन्नति के लिए एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह प्रक्रिया छात्रों को बेहतर शिक्षा और करियर के अवसर प्रदान करने के साथ-साथ योजनाकारों को शिक्षा नीति में सुधार और विकास के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी देती है। समारोह के दौरान, एक टॉक शो आयोजित किया गया जहाँ वक्ताओं ने शिक्षा के उभरते परिदृश्य पर बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की और दर्शकों के प्रश्नों का समाधान किया। स्पर्श ग्लोबल स्कूल के लिए क्वाकरेल्ली सायमोंड्स द्वारा दिया यह स्वर्ण प्रमाणपत्र एक महत्त्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। इस विषय पर विषय विशेषज्ञ रविन नय्यर ने कहा कि क्वाकरेल्ली सायमर्मोड्स (क्यू.एस.-1 गेज) द्वारा दिया गया यह प्रमाणपत्र विद्यालय की उच्च शिक्षा व उसकी गुणवत्ता के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण है जो यह प्रमाणित करता है कि विद्यालय की शैक्षिक गुणवत्ता का स्तर सबसे विश्वसनीय माना जाता है। हर साल, ये रैंकिंग हज़ारों अंतरराष्ट्रीय छात्रों को सावधानीपूर्वक अपना वि‌द्यालय व विश्ववि‌द्यालय के पाठ्यक्रम चुनने में मदद करती है। रैंकिंग में से यह एक क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग है, जो भारत में ही नहीं अपितु विदेशों में अध्ययन करने के इच्छुक लोगों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय है। माननीय अमित सक्सैना सर ने कहा कि हम हमेशा से ही अपनी उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं इसीलिए आज हमें यह प्राप्त हुआ। स्पर्श ग्रुप इस बात की पुष्टि करता है कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्र क्यू. एस. रैंकिंग का लाभ उठा सकते हैं जिससे उन्हें विद्यालय की रैंकिंग और पाठ्यक्रम, शिक्षण पद्धति, प्लेसमेंट दर, लोकप्रियता और अन्य से संबंधित अन्य विवरणों की स्पष्ट जानकारी मिल सके। यह प्रमाणपत्र उन विद्यालयों में अध्ययन और काम करने वाले छात्रों तथा संकायों के बीच होने वाले बहुत सारे सर्वेक्षण करने के बाद बनाई जाती है। ये रैंकिंग हर साल बदलती रहती है, इसलिए छात्रों को विभिन्न गतिविधियों में विश्ववि‌द्यालय की रैंकिंग की स्पष्ट समझ रखने के लिए खुद को अपडेट करने की आवश्यकता है। इसी के साथ विद्यालय की प्रधानाचार्या ने बताया कि क्यू. एस. द्वारा बताए गए सभी मानदंडों को प्राप्त करने के लिए हमारे विद्यालय के प्रत्येक सदस्य ने बहुत मेहनत की है उसी का परिणाम है जो हमें मिला। उन्होंने यह भी कहा कि यह एक विद्यालय के लिए उच्च स्तर की मान्यता प्राप्त करना बहुत ही महत्त्वपूर्ण व गौरवशाली पल होता है। इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक भी मौजूद थे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *