Spread the love
19 Views

फेस वार्ता। भारत भूषण शर्मा:- 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस जीत के लिये राकेश कुमार और शीतल देवी को दी बधाई। 

पेरिस- 3 सितंबर – गलगोटियास विश्वविद्यालय गर्व से घोषणा करता है कि उसके छात्र राकेश कुमार ने शीतल देवी के साथ मिलकर पेरिस 2024 पैरालंपिक खेलों में मिश्रित कंपाउंड ओपन तीरंदाजी स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। भारतीय जोड़ी ने इटली की एलेनॉरा सार्टी और माटेओ बोनाचिना के खिलाफ 156-155 के स्कोर से रोमांचक जीत हासिल की है, जो वैश्विक मंच पर भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

फाइनल मैच भारतीय तीरंदाजों की अडिग भावना और सटीकता का प्रमाण था। एक अंक से पिछड़ते हुए, राकेश कुमार और शीतल देवी ने अंतिम सेट में चार परफेक्ट 10 का स्कोर किया, पैरालंपिक रिकॉर्ड की बराबरी की और मामूली अंतर से जीत हासिल की। यह जीत पैरालंपिक खेलों में तीरंदाजी में भारत द्वारा जीता गया दूसरा पदक है, इससे पहले टोक्यो 2020 में हरविंदर सिंह ने कांस्य पदक जीता था।

राकेश कुमार की प्रेरणादायक यात्रा:यह कांस्य पदक राकेश कुमार का पहला पैरालंपिक पदक है, जो उच्चतम स्तर पर निरंतर प्रदर्शन के वर्षों की परिणति है। पेरा वर्ल्ड चैम्पियनशिप और एशियाई पेरा खेलों के स्वर्ण पदक विजेता राकेश ने असाधारण चुनौतियों को पार किया है। रीढ़ की हड्डी में चोट लगने के बाद, जिसके कारण वह व्हीलचेयर पर आ गए थे, राकेश ने अवसाद से जूझते हुए हिम्मत नहीं हारी और निराशा के कगार से वापस आकर पैरालंपिक मंच पर पहुंचे। उनकी यात्रा निराशा के कगार से पैरालंपिक पोडियम तक की है, जो दृढ़ता और संकल्प का शक्तिशाली प्रमाण है।

गलगोटियास विश्वविद्यालय के लिए गर्व का क्षण। 

गलगोटियास विश्वविद्यालय को राकेश कुमार की इस अद्वितीय उपलब्धि पर अत्यधिक गर्व है। पैरालंपिक खेलों में उनकी सफलता न केवल व्यक्तिगत विजय है, बल्कि हमारे छात्रों की ताकत और संकल्प का भी चमकता उदाहरण है। ऐसे ही क्षण हमारे पूरे समुदाय को उत्कृष्टता के लिए प्रेरित करते हैं और किसी भी बाधा को पार करने का साहस देते हैं।गलगोटियास विश्वविद्यालय के सीईओ, डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने अपनी अत्यधिक प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “पेरिस 2024 पैरालंपिक खेलों में राकेश कुमार की असाधारण सफलता केवल एक पदक नहीं है; यह उत्कृष्टता की relentless pursuit (अविराम खोज) का प्रतीक है। उनके साहस और दृढ़ता की कहानी हमारे पूरे समुदाय के लिए प्रेरणा का स्रोत है। हमें राकेश जैसे छात्रों का समर्थन करने का सम्मान है, जो सच्ची दृढ़ता और संकल्प की भावना का प्रतीक हैं। गलगोटियास विश्वविद्यालय में, हम अपने छात्रों में ऐसी दृढ़ता पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिससे वे बाधाओं को पार कर अपने सपनों को साकार कर सकें।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस जीत के महत्व को मान्यता देते हुए, एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर राकेश कुमार और शीतल देवी को बधाई दी, जिससे भारत के लिए इस उपलब्धि के महत्व को और बल मिला।

गलगोटियास विश्वविद्यालय के बारे में

गलगोटियास विश्वविद्यालय, जो अकादमिक उत्कृष्टता और समग्र विकास के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध है, अपने छात्रों की प्रतिभा को पोषित करने और निखारने के लिए समर्पित है। समावेशी शिक्षा पर जोर देने और व्यक्तियों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचाने के लिए प्रेरित करने के साथ, विश्वविद्यालय को गर्व है कि उसके छात्र वैश्विक मंच पर उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं।पहले ही चक्र में NAAC द्वारा A+ रेटिंग से मान्यता प्राप्त गलगोटियास विश्वविद्यालय 20 से अधिक स्कूलों में 200 से अधिक कार्यक्रमों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें पॉलिटेक्निक, स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रम शामिल हैं।भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में लगातार स्थान पाने वाले गलगोटियास विश्वविद्यालय को शिक्षा के प्रति अपने अभिनव दृष्टिकोण के लिए सराहा गया है, जिसे ARIIA रैंकिंग 2021 में “उत्कृष्ट” का दर्जा प्राप्त है। 2020 से, विश्वविद्यालय को नवाचार और स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा मंत्रालय नवाचार प्रकोष्ठ (MIC) द्वारा लगातार उच्चतम 4-स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया है। इस बात कीजानकारी भगवत प्रसाद शर्मा मीडिया कार्यकारी गलगोटियास  विश्वविद्यालय  ने दी।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *