Spread the love
12 Views

फेस वार्ता। भारत भूषण शर्मा: ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ के अवसर पर, कॉलेज के सोशल क्लब और मन्नन क्लब ने इस महत्वपूर्ण दिन को मनाया 

जलवायु परिवर्तन और हम पर इसके प्रतिकूल प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आज जीएनआईओटी इंजीनियरिंग कॉलेज में सोशल क्लब और मन्नान द्वारा एक बहुत ही शुभ पक्षी बचाओ गतिविधि (पक्षियों को बचाएं, पेड़ों को बचाएं) का आयोजन किया गया। कार्यक्रम सुबह 10 बजे जीएनआईओटी कॉलेज के निदेशक डॉ. धीरज गुप्ता की मौजूदगी में शुरू हुआ। पक्षियों को बचाने के लिए कॉलेज के बगीचे में पेड़ों की छाया के नीचे पानी के कंटेनर और खाद्य कंटेनर की एक अच्छी श्रृंखला रखी गई थी।

उपाध्यक्ष गौरव गुप्ता ने इस विश्व पर्यावरण दिवस पर अपने विचार साझा करते हुए कहा कि पक्षी हमें जो लाभ पहुंचाते हैं, वे सिर्फ सांस्कृतिक नहीं हैं। पक्षी दुनिया के पारिस्थितिक तंत्र के कामकाज में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं, जिसका सीधा प्रभाव मानव स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था और खाद्य उत्पादन के साथ-साथ लाखों अन्य प्रजातियों पर भी पड़ता है। निदेशक ने पक्षियों को बचाने के लाभों पर चर्चा करके छात्रों को प्रोत्साहित किया कि कैसे एक संस्थान के रूप में हमने अपने क्षेत्रों के पास यथासंभव पक्षियों को बचाने का संकल्प लिया ताकि एक बहुत ही स्वस्थ वातावरण बनाया जा सके और जलवायु परिवर्तन को कम करने में योगदान दिया जा सके। उन्होंने पक्षियों को बचाने का भी संकल्प लिया और प्रतीकात्मक संकेत के रूप में कॉलेज परिसर के चारों ओर पक्षियों के लिए जगहें रखीं। हम आशा करते हैं कि हर कोई अपने जीवनकाल में पक्षियों को पानी और भोजन उपलब्ध कराकर उनकी मदद करेगा और प्रकृति के संरक्षण में योगदान देगा। सभी को धन्यवाद जीएनआईओटी कॉलेज के अध्यक्ष राजेश गुप्ता, उपाध्यक्ष गौरव गुप्ता और निदेशक महोदय डॉ. धीरज गुप्ता, सभी विभागों के प्रमुख, संकाय छात्र और कर्मचारी इस नेक काम के लिए हमारा समर्थन कर रहे हैं। सोशल क्लब पर्यावरण और जीवन की गुणवत्ता के संरक्षण की तत्काल आवश्यकता के बारे में छात्रों को प्रेरित करने और गहरी रुचि पैदा करने की उम्मीद करता है।

Loading