Spread the love

फेस वार्ता। भारत शर्मा:- 

ग्रेटर नोएडा:- विश्वविद्यालय के आतिथ्य, पर्यटन और एमबीए के सभी छात्रों ने कॉर्पोरेट जगत में प्रभावी नेतृत्व रणनीतियों और प्रथाओं में अधिकतम अंतर्दृष्टि प्राप्त करने की उत्सुकता के साथ सत्र में भाग लिया। और भविष्य में व्यावसायिक नेता और कॉर्पोरेट क्षेत्रों में अहम् परिवर्तन लाने के लिये दृढ संकल्प लिया। छात्रों, शिक्षकों और उद्योग के प्रति उत्साही लोगों के साथ, “कॉर्पोरेट नेतृत्व के पथ पर नेविगेट करना: प्रतिबिंब और परिप्रेक्ष्य” नामक एक विशेष कार्यक्रम के लिए एकत्र हुए। इस इंटरैक्टिव अप-क्लोज और व्यक्तिगत सत्र का नेतृत्व एक प्रतिष्ठित और महान दूरदर्शी व्यक्तित्व श्री नकुल आनंद ने किया। आईटीसी लिमिटेड के पूर्व-कार्यकारी निदेशक, और सत्र ने कॉर्पोरेट नेतृत्व के क्षेत्र में अमूल्य अंतर्दृष्टि का वादा किया।

स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म के डीन डॉ. राजीव मिश्रा जैसे ही मंच पर आए और विशिष्ट अतिथि वक्ता का परिचय दिया, माहौल उत्साह से भर गया। श्रद्धा के भाव के साथ, उन्होंने आनंद के शानदार करियर पथ और उनके द्वारा किये गये उनके अनेक उत्कृष्ट कार्यों की प्रशंसा की। जिससे एक ज्ञानवर्धक प्रवचन के लिए मंच तैयार हुआ।

आनंद के साथ शिफ्ट्ज़ के सीईओ रचित माथुर और शिफ्ट्ज़ के सीओओ प्रणव कपूर, अपने आप में सम्मानित व्यक्तित्व थे। उनकी उपस्थिति ने पैनल में गहराई और विविधता जोड़ दी, जिससे समकालीन कॉर्पोरेट परिदृश्य में नेतृत्व की गतिशीलता की बहुमुखी खोज सुनिश्चित हुई। जैसे ही आनंद ने स्पष्टवादिता और विनम्रता के साथ अपनी यात्रा को साझा करना शुरू किया, उन्होंने एक प्रबंधन प्रशिक्षु से कॉर्पोरेट नेतृत्व के शिखर तक की अपनी यात्रा को याद किया, और अपनी सफलता में दृष्टिकोण और अनुशासन की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। व्यक्तिगत विकास और व्यावसायिक विकास के बीच समानताएं दर्शाते हुए, उन्होंने आतिथ्य उद्योग की जटिलताओं से निपटने में निरंतर सीखने और अनुकूलनशीलता के महत्व पर भी जोर दिया। जब आनंद ने आईटीसी समूह में अपने कार्यकाल के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका के पांच पूर्व राष्ट्रपतियों के साथ अपनी मुलाकातों की कहानियां सुनाईं तो दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। उन्होंने इन बातचीतों से प्राप्त अमूल्य सबक साझा किए, जिसमें हाई-प्रोफाइल मेहमानों के प्रबंधन और स्थायी संबंधों को बढ़ावा देने में नेतृत्व और कूटनीति की बारीकियों पर प्रकाश डाला गया।अपने ज्ञान के भंडार में गहराई से उतरते हुए, आनंद ने कॉर्पोरेट रणनीति और सन त्ज़ु की “आर्ट ऑफ वॉर” के कालातीत ज्ञान के बीच समानताएं देखीं। रणनीतिक योजना, संसाधन आवंटन और प्रतिस्पर्धी स्थिति में उनकी अंतर्दृष्टि दर्शकों को पसंद आई, जिससे कॉर्पोरेट क्षेत्र में नेतृत्व की गतिशीलता पर एक नया दृष्टिकोण पेश हुआ। आनंद ने दर्शकों में महत्वाकांक्षी नेताओं के अनुरूप सफलता के लिए दस कार्रवाई योग्य बिंदुओं की पेशकश करके अपने अनुभव का भंडार साझा किया। विकास की मानसिकता को बढ़ावा देने से लेकर लचीलेपन के साथ विपरीत परिस्थितियों पर काबू पाने तक की उनकी अंतर्दृष्टिपूर्ण सलाह, प्रत्येक सहभागी के साथ गहराई से जुड़ी, उद्देश्य की एक नई भावना और अटूट दृढ़ संकल्प को जगाती है।गलगोटियास विश्वविद्यालय के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने ज्ञानवर्धक सत्र के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए दर्शकों की भावनाओं को दोहराया। उन्होंने अगली पीढ़ी के नेताओं को विकसित करने के लिए श्री आनंद की प्रतिबद्धता की सराहना की और अपने छात्रों के लिए परिवर्तनकारी शिक्षण अनुभव प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय के अटूट समर्पण की पुष्टि की।

जैसे-जैसे कार्यक्रम समाप्त होने लगा, दर्शक एक नए उद्देश्य और दृढ़ संकल्प के साथ चले गए। आनंद के शब्द उनके दिमाग में बने रहे, और जब वे अपनी नेतृत्व यात्रा पर निकले तो प्रेरणा के प्रतीक के रूप में काम कर रहे थे। आतिथ्य और पर्यटन में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए गलगोटियास विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की गई, जिससे ज्ञान और नवाचार की खोज में भविष्य के प्रयासों के लिए मंच तैयार हुआ।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *