Spread the love

फेस वार्ता। बी बी शर्मा:-

नोएडा (गौतमबुद्धनगर) लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे राजेन्द्र सिंह सोलंकी मूल रूप से बुलंदशहर जिले के खुर्जा विधानसभा क्षेत्र के रहने वाले हैं। राजेन्द्र सोलंकी का जन्म खुर्जा क्षेत्र के गांव हसनपुर गांव में हुआ था।

              फोटो सोशल मीडिया से

राजेन्द्र सोलंकी वर्ष-1974 में राजनीति में आए थे। उन्होंने छात्र राजनीति के तौर पर राजनीति शुरू की थी। बुलंदशहर जिले के खुर्जा कस्बे में स्थित एनआरसी कॉलेज में सोलंकी वर्ष-1974 में छात्र संघ के अध्यक्ष चुने गए थे। उसके बाद राजेन्द्र सोलंकी कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। कांग्रेस में रहते हुए उन्होंने सक्रिय युवा नेता के रूप में कांग्रेस में महत्वपूर्ण स्थान बना लिया था। वें लगातार लम्बे अर्से तक कांग्रेस पार्टी में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव पद पर तैनात रहे। वर्ष-1985 में कांग्रेस ने उन्हें सिकन्द्राबाद सीट से टिकट दिया। उस चुनाव में राजेन्द्र सोलंकी विधायक बनकर 1985 से 1990 तक कांग्रेस के विधायक के तौर पर विधानसभा के सदस्य रहे। बाद में कांग्रेस से उनका मोह भंग हो गया। वर्ष-2007 में सिकन्द्राबाद सीट से वें भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़े और चुनाव हार गए। विधानसभा का चुनाव हारने के बाद राजेन्द्र सोलंकी एक बार फिर कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए। हाल ही में राजेन्द्र सोलंकी बसपा में शामिल हुए और अनेक दिग्गज नेताओं को पछाडक़र नोएडा (गौतमबुद्धनगर) सीट से बसपा के लोकसभा प्रत्याशी बन गए। उनका पैत्रक क्षेत्र रही खुर्जा विधानसभा सीट तथा उनका कार्य क्षेत्र रही सिकन्द्राबाद विधानसभा क्षेत्र भी नोएडा (गौतमबुद्धनगर) लोकसभा के क्षेत्र में ही आता है। जब से राजेन्द्र सोलंकी नोएडा से प्रत्याशी बने हैं तभी से नोएडा क्षेत्र के लोग उन्हें सोशल मीडिया पर खूब सर्च कर रहे हैं
नोएडा (गौतमबुद्धनगर) लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे राजेन्द्र सिंह सोलंकी मूल रूप से बुलंदशहर जिले के खुर्जा विधानसभा क्षेत्र के रहने वाले हैं। राजेन्द्र सोलंकी का जन्म खुर्जा क्षेत्र के गांव हसनपुर गांव में हुआ था। राजेन्द्र सोलंकी का तीन दशक से भी अधिक समय से राजनीति के क्षेत्र में सक्रिय है। एक जमाने में राजेन्द्र सोलंकी पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 श्रीमती इंदिरा गांधी के करीबी युवा नेता थे।

Loading