Spread the love

फेस वार्ता। बी बी शर्मा:-

गौतम बुद्धनगर:- सीधा संवाद करते हुए प्रधानमंत्री ने देश के युवाओं से किया आह्वान। गलगोटिया कॉलेज ऑफ़ इन्जीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी ने “नमो नव-मतदाता सम्मेलन” का आयोजन करके पहली बार वोटर्स को जोड़ने और उनको सशक्त बनाने के लिये प्रशंसनीय कार्य किया। गलगोटिया कॉलेज ऑफ़ इन्जीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी की भूमिका छात्रों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी के लिए शिक्षित और सशक्त बनाने में बहुत ही महत्वपूर्ण रही है। नेशनल वोटर्स डे के अवसर पर जिसकी थीम थी कि “वोटिंग के लिए कोई बहाना नहीं, मैं निश्चित रूप से वोट दूंगा” इस थीम ने वोटर की जागरूकता को बढ़ाने मे अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को प्रतिबिंबित किया है।

माननीय प्रधानमंत्री जी ने इस अवसर पर देश के युवाओं से ऑन लाइन सीधा संवाद करते हुए कहा कि देश के युवा आज अपने राष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण में अपनी ज़िम्मेदारी निभाने के लिये स्वयं ही आगे आयें। जिससे भारत के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण हो सके।

मोदी ने कहा कि अगले कुछ सालों में भारत अंतरिक्ष, रक्षा, विनिर्माण, प्रौद्योगिकी और नवाचार जैसे कई क्षेत्रों में कहां पहुंचेगा यह युवाओं पर निर्भर होगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी गति, हमारी दिशा, हमारा रुख कैसा होगा, इसका एक बड़ा माध्यम मतदान ही होगा। भविष्य के भारत में आपके लिए संभावनाएं कैसी होंगी इसकी जिम्मेदारी उन लोगों पर होगी जो इस कालखंड में देश की व्यवस्था संभालेंगे। ऐसे में लोगों का सही चुनाव हो, यह जिम्मेदारी नौजवान मतदाताओं पर है। प्रधानमंत्री ने कहा कि युवाओं के लिए जरूरी है कि वे भारत का भाग्य उज्ज्वल बनाने के लिए वोट दें। उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए याद रखिएगा। आपका एक वोट और देश के विकास की दिशा, दोनों आपस में जुड़े हुए हैं। आपका एक वोट भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएगा, भारत में एक स्थिर और बड़े बहुमत वाली सरकार लाएगा, भारत में तेज सुधारों की गति को और तेज गति देगा तथा भारत में डिजिटल क्रांति को और ऊर्जा देगा। इस अवसर पर गलगोटियास विश्वविद्यालय के सीईओ डा० ध्रुव गलगोटिया ने कहा कि युवा मतदाता देश का भविष्य ही नहीं, युग का निर्माता भी है भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था में प्रत्येक वोट का महत्वपूर्ण योगदान है। युवा मतदाता न केवल देश का भविष्य है, बल्कि वह युग निर्माता भी है। देश के विकास और उन्नाति के लिए अच्छे और सच्चे प्रतिनिधित्व का वरण करने के लिये सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। और हम सभी को लोकतंत्र के मतदान के इस महायज्ञ में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। इस कार्यक्रम के प्रबंधक डॉ. बिपिन कुमार श्रीवास्तव ने राष्ट्र के भविष्य को आकार देने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और उनकी भागीदारी के महत्व पर विस्तार से अपनी बात रखी। इस कार्यक्रम का मार्गदर्शन ग्रुप कैप्टन (रिटायर्ड) पी. के. चोपड़ा, डायरेक्टर जनरल के नेतृत्व में किया गया।

Loading