Spread the love
4 Views

फेस वार्ता। भारत भूषण शर्मा:- 

ग्रेटर नोएडा:- औद्योगिक विकास प्राधिकरण (GNIDA) और इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट संयुक्त रूप से 11 से 13 नवंबर 2024 तक भारत शिक्षा एक्सपो 2024 का आयोजन करने जा रहे हैं। यह एक्सपो अनगिनत शैक्षिक अवसरों की खोज के लिए एक मंच के रूप में उभरेगा और शिक्षा प्रणाली के भविष्य को आकार देने के लिए सभी को सामूहिक रूप से साथ लाने की दिशा में कार्य करेगा। यह आयोजन शिक्षकों, छात्रों, नीति निर्माताओं और दूरदर्शियों को एक साथ लाएगा ताकि वे भविष्य की पीढ़ियों के लिए शिक्षा संबंधी तरीकों की पुनर्कल्पना कर सकें।

इसी संदर्भ में 22 अक्टूबर 2024 को GNIDA कार्यालय में ACEO, GNIDA की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई, जिसमें गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद से कई विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, संस्थानों और स्कूलों ने भाग लिया।

भारत शिक्षा एक्सपो 2024 की प्रमुख जानकारी

● डॉ. एच. चतुर्वेदी, चेयरपर्सन और डायरेक्टर जनरल, IILM यूनिवर्सिटी, ने जून 2024 से चल रही तैयारी के बारे में जानकारी साझा की।

● सुदीप सरकार, सीईओ, इंडिया एक्सपोज़ीशन मार्ट लिमिटेड, ने विस्तृत समीक्षा प्रस्तुत की।

● सुश्री प्रेरणा सिंह, आईएएस, ACEO, GNIDA, ने सभी शिक्षा हितधारकों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के लिए इस मंच का उपयोग करने पर बल दिया।

● इस मंच उद्देश्य है गौतम बुद्ध नगर और एनसीआर को देश भर के छात्रों के लिए पसंदीदा विकल्प के रूप में स्थापित करना। ● प्रकाशकों को शैक्षिक सामग्री, संसाधन और नवाचारों को प्रदर्शित करने के लिए शामिल किया जाएगा, ताकि शिक्षा प्रणाली को समृद्ध किया जा सके।

एक्सपो की मुख्य विशेषताएं

● विशाल प्रदर्शनी क्षेत्र।

● ज्ञान सत्र, कार्यशालाएँ और परामर्श सत्र।

● सफलता की कहानियाँ और विभिन्न गतिविधियाँ/प्रतियोगिताएँ।

फोकस क्षेत्र:● स्कूल और उच्च शिक्षा को कौशल विकास से जोड़ना।

● संस्थानों को भागीदारी के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रोत्साहित करना। शिक्षक समुदायों से सरकारी पहलों और प्रतिष्ठित वक्ताओं के अनुभवों पर आधारित ज्ञान सत्रों में भाग लेने का आग्रह किया गया।

संस्थागत समर्थन: तमाम संस्थान इस आयोजन में भाग लेने के लिए उत्साहित हैं और छात्रों को शैक्षिक अवसरों से अवगत कराने के लिए तत्पर हैं।

समापन विचार:-  सुश्री प्रेरणा सिंह, आईएएस, ACEO GNIDA ने इस आयोजन द्वारा प्रबंधन और शिक्षण समुदाय के लिए संभावित लाभों पर जोर दिया। इस आयोजन उद्देश्य शिक्षा प्रणाली में परिवर्तन को प्रेरित करना और NCR को एक वैश्विक शिक्षा केंद्र के रूप में स्थापित करना है।

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed