Spread the love
4 Views

 गौतमबुद्धनगर। फेस वार्ता 

बाल संरक्षण अधिनियम के तहत बच्चों की सुरक्षा, शिक्षा और संरक्षण की दिशा में प्रभावी कार्रवाई करने के अधिकारियों को दिए निर्देश

एक युद्ध नशे के विरुद्ध अभियान को लेकर किया जाए व्यापक प्रचार-प्रसार

गौतमबुद्धनगर 04 अक्टूबर 2024: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंशा के अनुरूप प्रदेश भर में बाल श्रम बाल विवाह भिक्षावृत्ति पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के पदाधिकारी निरंतर स्तर पर भ्रमण कर अपनी कार्रवाई सुनिश्चित कर रहे हैं। इसी श्रंखला में उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्या अनीता अग्रवाल ने जनपद भ्रमण के दौरान साईं कृपा बाल गृह सेक्टर 12 22 नोएडा, जिला चिकित्सालय, ग्राम हफिजपुर नोएडा में आंगनबाड़ी केंद्र व प्राथमिक विद्यालय एवं शाही इंटरप्राइजेज कंपनी फेस टू नोएडा का स्थलीय निरीक्षण करने के उपरांत सूरजपुर कलेक्ट्रेट पहुंचकर बाल अधिकार संरक्षण से संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बाल संरक्षण से जुड़े कार्यों की समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी की स्पष्ट मंशा है कि प्रदेश भर में बाल विवाह, बाल श्रम एवं भिक्षावृत्ति तथा युवा पीढ़ी को नशे की लत से मुक्त बनाया जाए। इसीलिए अधिकारियों का दायित्व को और अधिक बढ़ जाता है कि बाल संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत बच्चों के सुरक्षा शिक्षा और संरक्षण की दिशा में सभी विभाग का अधिकारी गण आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए अपनी प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करें, ताकि माननीय मुख्यमंत्री जी के मंशा को मूर्त रूप प्रदान किया जा सके। उन्होंने संबंधित विद्या के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि बाल श्रम, भिक्षावृत्ति, बाल विवाह तथा युवा पीढ़ी को नशे की लत से बचाने को लेकर जनपद में वृहद स्तर पर जागरूकता अभियान संचालित किए जाएं और एक युद्ध नशे के विरुद्ध अभियान के तहत भी जनपद के शिक्षण संस्थानों एवं स्कूलों में भी व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए, ताकि अपने युवा पीढ़ी को नशे की घातक लत से निजात दिलाई जा सके। सदस्या ने समाज कल्याण, श्रम, शिक्षा, जिला बाल संरक्षण इकाई, अल्पसंख्यक कल्याण, दिव्यांगजन कल्याण, आबकारी तथा अन्य संबंधित विभागों द्वारा किए जा रहे बाल संरक्षण से जुड़े कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद में बाल श्रम, भिक्षा वृत्ति बिल्कुल नहीं होनी चाहिए इस पर अधिकारी गण समय पर अभियान चला कर अपनी कार्रवाई सुनिश्चित करें।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को नशे के विरुद्ध अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों से 100 मीटर के दायरे में तंबाकू उत्पाद विक्रेताओं पर सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने जिला कार्यक्रम विभाग के अधिकारियों से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों तथा पोषण अभियान के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूलों का औचक निरीक्षण करते हुए बच्चों के बैगो की भी तलाशी ली जाए, कि बच्चे अपने बैग में कुछ भी नशीला पदार्थ दिया या अनावश्यक वस्तुएं तो नहीं ला रहे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला अस्पताल में जन औषधि केंद्रों पर सभी दवाएं पर्याप्त मात्रा में बनी रहे। साथ ही कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जो योजनाएं संचालित की जा रही है उनका लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचना चाहिए, कोई भी पात्र वंचित न रहे। जिला प्रोबेशन अधिकारी अधिकारी ने प्रोबेशन विभाग द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं की प्रगति के संबंध में माननीय सदस्या को विस्तार से अवगत कराया। माननीय सदस्या ने जिला प्रोबेशन विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद में महिलाओं एवं बच्चों के हितार्थ प्रदेश सरकार द्वारा जो योजनाएं संचालित की जा रही हैं उनका व्यापक स्तर पर प्रचार प्रचार सुनिश्चित किया जाए, ताकि कोई भी पात्र योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों ने माननीय सदस्या को आश्वस्त करते हुए कहा कि आज उनके द्वारा जो आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए हैं उनका पालन सुनिश्चित कराया जाएगा एवं प्रदेश के मा० मुख्यमंत्री की जो स्पष्ट मंशा है, उसको मूर्त रूप प्रदान किया जाएगा।  इस महत्वपूर्ण बैठक में जिला प्रोबेशन अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला आबकारी अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी गण तथा बाल कल्याण समिति के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed