Spread the love
8 Views

फेस वार्ता। भारत भूषण शर्मा:- 

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शॉ-2024 में स्टार्ट-अप बना आकर्षण का केंद्र, उत्तर प्रदेश स्टार्टअप्स के अधिकारीयों सहित सेना के जवान कर रहे सराहना

ग्रेटर नोएडा:  जीएल बजाज इनक्यूबेटेड स्टार्टअप, युथ बज्ज ने एक अनूठा “फ्री रोअम एक्सआर वारफेयर सिम्युलेटर” विकसित किया है, जो भारत को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह सिम्युलेटर न केवल गेमिंग इंडस्ट्री में उपयोगी है, बल्कि भारतीय रक्षा क्षेत्र में भी क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है। इस तकनीक का उपयोग करके सैनिक वास्तविक ऑपरेशन से पहले दुश्मन के ठिकानों पर हमले की तैयारी कर सकते हैं।

सिम्युलेटर में 3D 1:1 स्केल पर दुश्मन के ठिकानों का यथार्थवादी मॉडल तैयार किया गया है, जहां सैनिक सर्जिकल स्ट्राइक, 26/11 बंधक मुक्ति जैसे अभियानो का अभ्यास कर सकते हैं और अपनी योजना को बेहतर बना सकते है।यह सिम्युलेटर सैनिकों को AI बॉट्स के साथ नए दुश्मन रणनीतियों का मुकाबला करने की ट्रेनिंग देता है, जिससे वे हर स्थिति के लिए तैयार हो सकते हैं। वहीं, गेमिंग क्षेत्र में यह सिम्युलेटर आर्केड्स में उपयोग किया जा रहा है, जो भारत को गेमिंग तकनीक में आत्मनिर्भर बना रहा है। युथ बज्ज की इस पहल ने देश के डिफेंस और गेमिंग सेक्टर में नवाचार की एक नई लहर को जन्म दिया है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *