Spread the love
39 Views

ग्रेटर नोएडा फेस वार्ता:- 

भारत सरकार के वाणिज्य विभाग के अंतर्गत, न्यूर्नबर्ग मेस्से और एपीडा (कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित बीयोफाक इंडिया 2024, नैचुरल एक्सपो इंडिया और मिलेट्स इंडिया का उद्घाटन वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल द्वारा ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में किया गया।

यह तीन दिवसीय एक्सपो (3-5 अगस्त, 2024) जैविक, प्राकृतिक और बाजरा उत्पादों की दुनिया को एक नई दिशा देने का वादा करता है, जहां नवीनतम रुझानों और नवाचारों को प्रदर्शित किया जाएगा।उद्घाटन समारोह में, बर्थवाल ने “भारतीय जैविक बाजार और निर्यात संवर्धन रणनीति का अध्ययन” पर एपीडा की रिपोर्ट का अनावरण किया। इस रिपोर्ट में भारत के जैविक कृषि परिदृश्य, घरेलू रुझान और निर्यात के साथ-साथ मूल्य श्रृंखला में प्रमुख चुनौतियों का विस्तृत आकलन प्रस्तुत किया गया है। अपने मुख्य भाषण में, श्री बर्थवाल ने भारतीय जैविक निर्यात बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए पांच महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जोर दिया, जिसमें लेबलिंग, पैकेजिंग, ब्रांडिंग, लॉजिस्टिक्स, प्रमाणीकरण और परीक्षण शामिल हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि हाल ही में बजट में गुणवत्ता जांच और खाद्य गुणवत्ता के लिए 100 प्रयोगशालाएं स्थापित करने के लिए आवंटन किया गया है, जिससे उद्योग को वैश्विक मानकों को पूरा मदद मिलेगी।

 केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग सचिव सुनील बर्थवाल शनिवार को बीयोफाक इंडिया में एपीडा की रिपोर्ट जारी करते हुए।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण की महाप्रबंधक सुश्री विनीता सुधांशु, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के सचिव श्री सुनील बर्थवाल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव श्री राजेश अग्रवाल, कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अभिषेक देव एवं न्यूर्नबर्ग मेस्से इंडिया प्रा. लिमिटेड की प्रबंध निदेशक श्रीमती सोनिया पराशर।

Loading