Spread the love
15 Views

फेस वार्ता। भारत भूषण शर्मा:- 

श्री सनातन धर्म रामलीला समिति, नोएडा पिछले 39 वर्षो से रामलीला का मंचन करते आ रहे है उसी परिप्रेक्ष्य में प्रसिद्ध एवं सुन्दर कलाकारों द्वारा रामलीला का मंचन पेश किया गया। जिसमें आज का दृष्य इस प्रकार है:

1. राम लक्ष्मण सीता का वनवास की ओर जाना प्रजावासिओ द्वारा रोकना साथ में सुमंत जी है आगे जाकर एक स्थान पर वे सभी रुकते है और जब वो सो जाते है तो रात में ही वो राम लक्ष्मण सीता,सुमंत, निकल जाते है।

2. राम जी द्वारा सुमंत की वापसी करवाना

3. निषादराज का पूरा दृश्य, अंत में निषाद राज जी द्वारा केवट के बारे में बता कर विदा लेना।

4.राम केवट पूरा संवाद, नदी पार करना, उत्तराई ।

5. दसरथ कौशल्या उदास है सुमंत की प्रतीक्षा कर रहे है सुमंत जी आते है और सारा हाल बताते है जिसको सुन दसरथ बिलख जाते है और शोक व्यक्त करने लगते है उनको राम के बचपन के रूप तो कभी बड़े वनवास के रूप याद आता है अंत में राम राम के कर उनका देहांत हो जाता है जहा पर कौशल्या और बाद में सुमित्रा आ जाती है विलाप करतें है तभी वशिष्ठ जी आते है और शोक समाप्त करने को कहते है दृश्य समाप्त ।

6. भरत नगर में प्रवेश करते है नगरवासी उनको देख मुंह बनाते है । 7. कैकई भरत की प्रतीक्षा कर रही होती है भरत आते है और भरत कैकई पूरा संवाद होता है अंत में वो माता को कुमाता बोल कर त्याग कर कौशल्या महल को निकल जाते है । 8. भरत ने शोक में गीत गुनगुनाते हुए भैया को बुलाने के लिए ठान लिया। कौशल्या महल पहुंच जाते है जहा भरत कौशल्या संवाद होता है । 9. दृश्य चित्रकूट पर राम सीता बैठे है तभी लक्ष्मण जी भागते हुए आते है और क्रोध में भरत के आने की सूचना देते है तभी भरत जी आते है और चित्रकूट पर भरत मिलाप का पूर्ण दृश्य संपन्न होता है और अंत में भरत राम की खड़ाऊ लेकर निकल पड़ते है राम भक्त ले चला रे राम की निशानी। अंत में राम जी लक्ष्मण को चित्रकूट से निकलने की तैयारी करने का आदेश देते है और वे सब पंचवटी की ओर प्रस्थान करते है। श्री राम लक्ष्मण सीता माता की आरती होती है श्री सनातन धर्म रामलीला समिति के मंच पर राष्ट्रीय संत महामंडलेश्वर श्री हितेश्वर नाथ जी के द्वारा आरती की गई समिति के सदस्यों ने उनका वस्त्र पहनकर अभिनंदन और स्वागत किया।कार्यक्रम में टी एन गोविल, टी एन चैरसिया, रमेश कुमार, करण सिंह राणा, चंद्रपाल जी, श्री चितरंजन जी, वीरेंद्र मेहता विनीत मेहता नरेंद्र चोपड़ा सुनील गुप्ता जी व्यापार मंडल एनसीआर के अध्यक्ष, ललित गुप्ता, सत्यनारायण गोयल, पंकज जिंदल, संजय गोयल, प्रदीप अग्रवाल, मित्रा शर्मा, विपिन बंसल, विनय शर्मा, के.के. बंसल, एम के अग्रवाल, पवन कुमार लोकेश कश्यप पुनीत शुक्ला एस.के.एस. राणा, विवेक गंगवार, राकेश षर्मा, निखिल अग्रवाल, अशोक मिश्रा, अनिल बौन्थरा, पीयूष रस्तोगी, षान सिंह, हरवीर यादव, लक्ष्मी नारायण, राजेश चैरसिया, राकेष अग्रवाल, अंकित मित्तल, अनिल भूशण, सोनू जिंदल, उदय जैन, के.के. दत्ता, विमल अग्रवाल, विनोद गोयल, प्रतीक भारद्वाज, विषाल कश्यप, प्रदीप भारद्वाज, आदेश यादव, विनय मेहता, गिरीश कश्यप आदि काफी संख्या में भक्तगण उपस्थित रहे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *