Spread the love
10 Views

यह प्रदर्शनी 4 से 6 जुलाई तक इंडिया एक्सपो मार्ट में आम जनता के लिए चलेगी। यह वैश्विक गैस और संबद्ध उद्योग से नवीनतम नवीन तकनीकों, उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी मंच है।

फेस वार्ता 

ग्रेटर नोएडा, 4 जुलाई 2024: भारत में तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में ऊर्जा की मांग तेजी से बढ़ रही है। देश पहले से ही दुनिया में ऊर्जा का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। भारत ने दुनिया में तेल के क्षेत्र में तीसरे सबसे बड़े उपभोक्ता के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। गैस क्षेत्र भारत के आठ प्रमुख उद्योगों में से एक है और हमारी अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इस क्षेत्र को बढ़ाने के लिए, गैस इंडिया एक्सपो २०२४ ने अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन का उद्घाटन आज इंडिया एक्सपो मार्ट एंड सेंटर, ग्रेटर नोएडा, एनसीआर, यूपी (भारत) में किया। यह प्रदर्शनी 4 से 6 जुलाई तक इंडिया एक्सपो मार्ट में आम जनता के लिए चलेगी। यह वैश्विक गैस और संबद्ध उद्योग से नवीनतम नवीन तकनीकों, उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी मंच है और गैस समुदाय को एक साथ आने, साझेदारी बनाने और नेटवर्किंग करने और प्रमुख खरीदारों और विक्रेताओं से मिलने, ज्ञान साझा करने और एक ही स्थान पर प्राकृतिक गैस उद्योग के भविष्य को परिभाषित करने का अवसर प्रदान करता है।

प्रदर्शनी का उद्घाटन इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के गैस कार्यकारी निदेशक संदीप जैन और भारतीय प्रदर्शनी सेवाओं के निदेशक स्वदेश कुमार ने किया। शीर्ष पेशेवरों, विदेशी प्रतिनिधियों, उच्च क्षमता वाले पर्यावरण प्रतिनिधियोंऔर संबद्ध उद्योग पेशेवरों, उद्यमियों, वरिष्ठ खरीद पेशेवरों आदि सहित लगभग 7000 से अधिक आगंतुकों ने शो का दौरा किया। यह कार्यक्रम लगभग 16000 वर्ग मीटर प्रदर्शनी स्थल में आयोजित किया गया था, जिसमें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र के 150 से अधिक प्रदर्शक शामिल थे। भारतीय प्रदर्शनी सेवाओं के निदेशक श्री स्वदेश कुमार के अनुसार, “भारत की गैस की मांग 2030 तक लगभग दोगुनी होकर 115 बीसीएम तक पहुँचने की उम्मीद है। 2050 तक देश में गैस की मांग बढ़कर 170 बीसीएम होने की उम्मीद है। भारत में प्राकृतिक गैस की खपत 12.2 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़कर 2030 तक 550 एमसीएमपीडी तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2021 में 174 एमसीएमपीडी है। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के अनुसार, भारत में प्राकृतिक गैस की खपत 25 बीसीएम तक बढ़ने की उम्मीद है, जो 2024 तक 9 प्रतिशत की औसत वार्षिक वृद्धि दर्ज करेगी। भारत के औद्योगिक गैस बाजार का अगले वर्षों में 2026 तक तेजी से विस्तार होने का अनुमान है। इसके अलावा भारत सरकार ने भारत में तेल और गैस की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कई नीतियां शुरू की हैं। इसने प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम उत्पादों और रिफाइनरियों सहित इस क्षेत्र के कई क्षेत्रों में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति दी है। उन्होंने और कहा, “गैस इंडिया एक्सपो 2024 के इस संस्करण से विक्रेताओं को प्रदर्शन करने और खरीदारों को नए उत्पादों, समाधानों और प्रौद्योगिकियों, उपकरणों की आपूर्ति करने, प्राकृतिक और औद्योगिक गैस, एलएनजी, पीएनजी, हाइड्रोजन, कम कार्बन समाधान और संबद्ध उद्योगों सहित संपूर्ण ऊर्जा मूल्य श्रृंखला के साथ संबंध बनाने का अवसर और इस से गैस उद्योग मजबूती मिलने की उम्मीद है।

Loading

You missed