Spread the love

फेस वार्ता। भारत शर्मा:- 

ग्रेटर नोएडा:- नोएडा इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, ग्रेटर नोएडा ने एक बार फिर हैक-एक्स एनआईईटी के दूसरे संस्करण के साथ नवाचार और तकनीकी कौशल का शानदार प्रदर्शन किया। 13 अप्रैल, 2024 को आयोजित इस कार्यक्रम में देश भर के उभरते तकनीकी उत्साही लोगों से जबरदस्त प्रतिक्रिया देखी गई। विजेता टीमों ने कुल मिलाकर 30,000 के पुरस्कार जीते। कोडतंत्र के सीईओ रमन्ना गेस्ट ऑफ़ ऑनर थे और उन्होंने छोटे बच्चों में उद्यमिता के बीज बोने के लिए ऐसी पहल करने के लिए एनआईईटी, ग्रेटर नोएडा की सराहना की। कार्यक्रम का आयोजन स्कूल ऑफ एससीएसआईटी, एआईएमएल और आईओटी विभाग द्वारा किया गया । 749 पंजीकृत छात्रों की प्रभावशाली उपस्थिति और आश्चर्यजनक 22,883 इंप्रेशन के साथ, हैक-एक्स एनआईईटी 2.0 समाज के सामने आने वाली वास्तविक दुनिया की समस्याओं के प्रौद्योगिकी-संचालित समाधान के क्षेत्र में बढ़ती रुचि और भागीदारी के प्रमाण के रूप में खड़ा हुआ। इस कार्यक्रम ने विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, विश्वकर्मा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पुणे, इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, एपीजे सत्य विश्वविद्यालय, महाराजा अग्रसेन, अखिलेश दास और कई अन्य संस्थानों से प्रतिभाओं को आकर्षित किया।

इस अवसर पर बोलते हुए, संस्थान के ईवीपी, डॉ. रमन बत्रा ने प्रतिभागियों को ऐसी गतिविधियों में अधिक भाग लेने के लिए प्रेरित किया और उन्हें बताया कि कई सफलतापूर्वक स्टार्टअप ऐसे हैकथॉन का परिणाम हैं। कार्यक्रम सुबह 8 बजे उत्सुक टीम पंजीकरण के साथ शुरू हुआ, साथ ही प्रतिभागियों को दिन की चुनौतियों के लिए ऊर्जावान बनाने के लिए सुबह का नाश्ता भी दिया गया। मुख्य भाषण एनआईईटी के निदेशक डॉ. विनोद एम कापसे ने दिया। सीएसई की प्रमुख डॉ. कुमुद सक्सेना ने बताया कि सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को संबोधित करने की थीम पर आधारित हैकथॉन में छह विशिष्ट समस्या विवरण डोमेन शामिल थे, जिसमें सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों चुनौतियां शामिल थीं। आईओटी प्रमुख डॉ. मयंक दीप खरे और एआईएमएल प्रमुख डॉ. शाहिद ने साझा किया कि प्रतिभागियों ने स्मार्ट बुनियादी ढांचे से लेकर स्थिरता तक के मुद्दों से निपटने में अपनी सरलता और रचनात्मकता का प्रदर्शन किया।

हैक-एक्स एनआईईटी 2.0 के उल्लेखनीय पहलुओं में से एक स्कूली छात्रों को शामिल करना था, जिन्होंने अपने अद्वितीय दृष्टिकोण और अभिनव समाधान सामने लाए। सेंट टेरेसा स्कूल की तीन टीमों ने सस्टेनेबिलिटी और स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया, जिससे युवा प्रतिभाओं के पोषण के लिए कार्यक्रम की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला गया। हैक-एक्स एनआईईटी 2.0 के दौरान प्रस्तुत परियोजनाएं अभूतपूर्व थीं। “रोबोटिक आर्म के साथ व्हीलचेयर” के विकास से लेकर “स्मार्ट फार्मर,” “डीप फेक इमेज डिटेक्टर,” “एयरपोर्ट फॉरेन ऑब्जेक्ट डिटेक्टर,” और “वीआर सिमुलेशन का उपयोग करके लकवाग्रस्त रोगी का पुनर्वास” जैसे नवाचारों तक, प्रतिभागियों द्वारा प्रदर्शित सरलता सचमुच उल्लेखनीय था. हैक-एक्स एनआईईटी 2.0 ने न केवल तकनीकी नवाचार को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया, बल्कि प्रतिभागियों के बीच सहयोग और सीखने को भी बढ़ावा दिया। इसने वास्तविक दुनिया की चुनौतियों से निपटने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग के महत्व को रेखांकित किया। जैसे ही हैक-एक्स एनआईईटी के एक और सफल संस्करण का समापन हुआ, इसने प्रेरणा और आकांक्षा का एक निशान छोड़ दिया, जिससे ऐसे भविष्य का मार्ग प्रशस्त हुआ जहां नवाचार की कोई सीमा नहीं है।

Loading