Spread the love
11 Views

फेस वार्ता।बी बी शर्मा 

नोडल सेंटर नोएडा इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, ग्रेटर नोएडा ने राम मंदिर स्थापना के लिए आगामी राष्ट्रव्यापी उत्सव की प्रत्याशा में 7 दिनों तक चलने वाल भव्य उत्सव का आयोजन किया।

एनआईईटी, ग्रेटर नोएडा ने 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर स्थापना के लिए आगामी राष्ट्रव्यापी उत्सव की प्रत्याशा में सात दिवसीय उत्सव का आयोजन किया। आयोजन की श्रृंखला में, 20 जनवरी को ‘रामायण से नेतृत्व उत्कृष्टता पाठ तैयार करना’ नामक कार्यशाला को समर्पित किया गया था। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक डॉ. वि एम कापसे ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर बोलते हुए संस्थान की अध्यक्ष डॉ. सरोजिनी अग्रवाल ने कहा कि श्री. राम नेतृत्व के सच्चे प्रतीक थे और रामायण सदियों से अपने शाश्वत ज्ञान और शिक्षाओं के लिए पूजनीय रही है। इस संबंध में, रामायण हमें नेतृत्व के बारे में कई महत्वपूर्ण सबक सिखाता है, जिन्हें व्यापार जगत में लागू किया जा सकता है। इन बिंदुओं में स्पष्ट दृष्टिकोण रखने और उदाहरण के तौर पर नेतृत्व करने से लेकर नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने और अपने मूल्यों के प्रति सच्चे रहने तक शामिल हैं। इन पाठों को अपनी नेतृत्व शैली में शामिल करके, सीईओ सफलता के लिए एक मजबूत आधार तैयार कर सकते हैं और अपने संगठनों को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

संस्थान के एमडी, डॉ. ओपी अग्रवाल ने कहा कि उन्होंने श्री राम के चरित्र से उन्होंने 7 बातें सीखी हैं। धर्म का पालन ,समानता और न्याय, नेतृत्व, प्रतिकूल परिस्थितियों में लचीलापन, माता-पिता का सम्मान,आत्म-नियंत्रण और वैराग्य, विनम्रता और उन्होंने अपने अनुभव से पाया है कि ये गुण हर इंसान में बहुत वांछित हैं, चाहे वह परिवार हो या नौकरी। ईवीपी डॉ. रमन बत्रा ने भी दर्शकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आधुनिक सीईओ मजबूत टीम बनाने के लिए एस. राम से नेतृत्व का पाठ सीख सकते हैं। उन्होंने कहा कि राम ने ईमानदार, पारदर्शी और भरोसेमंद बनकर अपनी टीम में विश्वास कायम किया। उन्होंने अपने वादे निभाए और अपनी टीम के लक्ष्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की। उन्होंने अपनी टीम के सदस्यों की भलाई के लिए भी चिंता की, जिससे उनके बीच विश्वास और वफादारी बनाने में मदद मिली। किसी भी संगठन के सीईओ से यही अपेक्षा की जाती है। कार्यशाला सभी प्रतिभागियों के लिए फायदेमंद साबित हुई, चाहे वे छात्र हों, संकाय सदस्य हों या कर्मचारी हों, क्योंकि विभिन्न प्रबंधन खेल खेले गए और परिणामों ने प्रतिभागियों को उनकी छिपी हुई नेतृत्व शैली और क्षमताओं से परिचित कराया।

Loading