Spread the love
5 Views

फेस वार्ता। भारत भूषण शर्मा:- 

ग्रेटर नोएडा 26 सितंबर 2024: ग्रेटर नोएडा: यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (UPITS) 2024 के दूसरे दिन में जबरदस्त भीड़ देखी गई, जिसमें घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों की महत्वपूर्ण भागीदारी रही। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित इस इवेंट के दूसरे संस्करण ने उत्तर प्रदेश के व्यापार और व्यवसाय क्षेत्र पर अपनी मजबूत छाप छोड़ी है। दूसरे दिन के कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में उत्तर प्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME), खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम, हथकरघा एवं वस्त्र मंत्री राकेश सचान, उत्तर प्रदेश सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री सुनील कुमार शर्मा और मेरठ की आयुक्त श्रीमती शिलवी कुमारी शामिल थे। राकेश सचान, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME), खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम, हथकरघा और वस्त्र मंत्री, ने “मेड इन यूपी” उत्पादों के प्रति भारी भागीदारी और उत्साह को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने विशेष रूप से ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) योजना और जीआई (भौगोलिक संकेत) टैग के तहत बढ़ावा दिए गए उत्पाद लाइनों को मिले महत्वपूर्ण प्रदर्शन पर जोर दिया। राज्य सरकार ने खरीदारों और विक्रेताओं के बीच निर्बाध संबंध सुनिश्चित किए हैं, खासकर उन उत्पादों के लिए जिनकी मांग अधिक है। इन व्यवसायों को वैश्विक स्तर पर बढ़ाने के लिए निरंतर ध्यान और प्रचार की आवश्यकता है, जो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश को 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के विजन के अनुरूप है।

उत्तर प्रदेश सरकार के खेल, युवा मामले, MSME, खादी एवं ग्रामोद्योग और हथकरघा और वस्त्र विभाग के प्रमुख सचिव श्री आलोक कुमार ने कहा कि UPITS 2024 उत्तर प्रदेश सरकार की राज्य के व्यापारिक संभावनाओं को आगे बढ़ाने की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अब तक की जबरदस्त प्रतिक्रिया के साथ, UPITS 2024 एक ऐतिहासिक आयोजन के रूप में उभर रहा है, जो उत्तर प्रदेश को एक सांस्कृतिक और आर्थिक शक्ति के रूप में प्रदर्शित कर रहा है और इसे खरीदारों के लिए एक अनिवार्य गंतव्य के रूप में स्थापित कर रहा है।

दिन की एक प्रमुख विशेषता वियतनाम-भारत फोरम और यूपी-वियतनाम पर्यटन सम्मेलन रही, जिसे कार्यक्रम के पार्टनर कंट्री, वियतनाम ने आयोजित किया था। सम्मेलन का उद्देश्य बुद्ध सर्किट के इर्द-गिर्द सांस्कृतिक और रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देना था। इस कार्यक्रम में वियतनाम के भारत में राजदूत, महामहिम गुयेन थान्ह है, उत्तर प्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री राकेश सचान, उत्तर प्रदेश सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री सुनील कुमार शर्मा, इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड के चेयरमैन डॉ. राकेश कुमार और वियतनाम के अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड के चेयरमैन डॉ. राकेश कुमार ने वियतनाम की ‘पार्टनर कंट्री’ के रूप में भागीदारी की सराहना की, और कहा कि इस साझेदारी ने व्यापार मेले को अपार मूल्य प्रदान किया है, जिससे दोनों देशों के स्वाद का अद्वितीय सम्मिश्रण हुआ है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह सहयोग कार्यक्रम से परे जाकर दोनों देशों के बीच रणनीतिक और व्यापारिक संबंधों को मजबूत करेगा।

हॉल नंबर 2 में आयोजित ज्ञान सत्रों ने भी महत्वपूर्ण भागीदारी देखी, जिसमें उद्यमियों, उभरते उद्योगों, स्टार्ट-अप्स और नए व्यापार आकांक्षियों के लिए तीन लगातार सत्र शामिल थे। ‘इनोवेशन और स्टार्ट-अप’ सत्र, जिसे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (AKTU) द्वारा आयोजित किया गया था, में छात्रों को AKTU की उत्कृष्टता को बढ़ावा देने वाली पहलों के बारे में जानकारी दी गई। AKTU के कुलपति, प्रोफेसर जे. पी. पांडे ने “अकादमिक उत्कृष्टता से उद्यमिता तक की यात्रा” पर एक प्रस्तुति दी। AKTU इनोवेशन हब के प्रमुख श्री माहीप सिंह और इनोवेशन हब की प्रबंधक सुश्री वंदना शर्मा ने बताया कि कैसे इनोवेशन हब उत्तर प्रदेश में उद्यमियों और स्टार्ट-अप्स को सशक्त बना रहा है और स्थानीय स्टार्ट-अप्स के लिए फंडिंग का मार्ग खोल रहा है।दिन का अंतिम सत्र उद्योग-अकादमिक सहयोग के सफलताओं पर केंद्रित था, जिसमें युवाओं के कौशल विकास के लिए चर्चा की गई। इस सत्र की अध्यक्षता गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रोफेसर रवींद्र कुमार सिन्हा ने की।यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 में बी2बी बैठकें अत्यधिक सफल रही हैं, जिसने प्रतिभागियों को महत्वपूर्ण व्यावसायिक संबंध बनाने और नए अवसरों को जानने का अवसर प्रदान किया है। उपस्थित लोगों ने सांस्कृतिक प्रदर्शन का आनंद लेते हुए और उत्तर प्रदेश के विविध व्यंजनों का लुत्फ उठाते हुए दिन का समापन किया। दर्शक गायक और कलाकार कनिका कपूर की बहुप्रतीक्षित प्रस्तुति का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। दूसरे दिन की सफल समाप्ति के साथ, UPITS 2024 नई ऊंचाइयों की ओर अग्रसर हो रहा है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *