Spread the love
4 Views

फेस वार्ता। भारत भूषण शर्मा:- 

ग्रेटर नोएडा, 24 सितंबर 2024: यूपीआईटीएस 2024 अपने पहले सफल संस्करण से अधिक सफल होगा, ऐसा उत्तर प्रदेश के एमएसएमई, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा और वस्त्र मंत्री राकेश सचान ने हाल ही में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कहा। यूपी सरकार द्वारा यूपीआईटीएस 2024, का आयोजन इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के सहयोग से किया जा रहा है और 25 से 29 सितंबर 2024 तक यह शो उत्तर प्रदेश को एक वैश्विक सोर्सिंग केंद्र के रूप में स्थापित करेगा। भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश, 37 सेक्टरों में अपनी व्यापारिक और वाणिज्यिक क्षमताओं को एक ही छत के नीचे इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में प्रदर्शित करेगा। इस शो में न केवल प्रमुख व्यापारिक क्षेत्रों को उजागर किया जाएगा, बल्कि राज्य की समृद्ध संस्कृति, व्यंजन, शिल्प और परिवर्तनकारी विकास को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

इस प्रेस वार्ता में प्रांजल यादव, आईएएस, सचिव एमएसएमई एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार; पवन अग्रवाल, संयुक्त आयुक्त निर्यात, उत्तर प्रदेश निर्यात प्रोत्साहन परिषद; के. विजयेंद्र पांडियन, आईएएस, आयुक्त और निदेशक उद्योग विभाग सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

माननीय मंत्री राकेश सचान ने मीडिया को बताया कि यूपीआईटीएस 2024 (25-29 सितंबर) किसी भी राज्य सरकार द्वारा आयोजित एक अनोखा ट्रेड शो है। उन्होंने आगे कहा कि पिछला संस्करण बहुत सफल रहा और इस बार के शो को और भी बड़ी उपलब्धियां मिलने की उम्मीद है। वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) और यूपीआईटीएस 2024 जैसे प्रयास उत्तर प्रदेश की निर्यात वृद्धि, एमएसएमई विकास और बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन में हुई महत्वपूर्ण प्रगति को प्रदर्शित करेंगे। यह आयोजन राज्य की आर्थिक सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता की प्रतिबद्धता का प्रमाण है और उत्तर प्रदेश को एक वैश्विक व्यापार केंद्र के रूप में स्थापित करने का प्रयास है। उन्होंने आगे कहा कि यह अंतरराष्ट्रीय खरीदारों, निवेशकों और हितधारकों के लिए एक अनिवार्य रूप से भाग लेने योग्य कार्यक्रम है, जो उत्तर प्रदेश के विविध उद्योगों और क्षमताओं को प्रदर्शित करते हुए व्यापार और निवेश को बढ़ावा देगा। इंडिया एक्सपो मार्ट लिमिटेड के चेयरमैन श्री राकेश कुमार ने प्रेस वार्ता के दौरान यूपीआईटीएस 2024 के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह मंच उत्तर प्रदेश को अंतरराष्ट्रीय सोर्सिंग केंद्र के रूप में स्थापित करने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है। इसमें मैन्युफैक्चरिंग, तकनीक, कृषि, वस्त्र, स्वास्थ्य, पर्यटन जैसे क्षेत्रों को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रतिष्ठित ट्रेड शो का उद्घाटन भारत के माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ करेंगे, और इस दौरान उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, माननीय एमएसएमई मंत्री श्री जितन राम मांझी, माननीय मंत्री श्री नंद गोपाल गुप्ता “नंदी”, और वियतनाम के राजदूत महामहिम गुयेन थान्ह है भी उपस्थित रहेंगे।यह भी बताया गया कि इस बार दर्शक वियतनाम की समृद्ध संस्कृति, व्यंजन और अद्भुत उत्पादों का अनुभव करेंगे। यूपीआईटीएस 2024 उत्तर प्रदेश को 2027 तक एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में अग्रसर करेगा। इस वर्ष के शो में 2,500 से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी के साथ 3.5 लाख से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों की उपस्थिति की उम्मीद है।

यूपीआईटीएस 2024, जो 1.1 लाख वर्ग मीटर में फैला है, 5 दिनों तक विभिन्न गतिविधियों की मेजबानी करेगा, जिसमें ज्ञान सत्र, सम्मेलन, उत्पाद प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, फैशन शो, लेजर डिस्प्ले और राज्य के विभिन्न जिलों के व्यंजन शामिल होंगे। वियतनाम, जो इस बार ‘पार्टनर कंट्री’ है, अपनी समृद्ध संस्कृति को प्रस्तुत करेगा। वियतनाम के भारत में राजदूत महामहिम गुयेन थान्ह है ने इस सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला। यह शो उत्तर प्रदेश की शिल्पकला, नवाचार और व्यापारिक क्षमताओं को प्रदर्शित करते हुए सरकारी अधिकारियों, नीति निर्माताओं, उद्योगपतियों और उद्यमियों को एक मंच प्रदान करेगा। यूपीआईटीएस 2024 में महिला उद्यमियों, स्टार्टअप्स, ओडीओपी पहल, और प्रमुख उद्योगों को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा। ब्रज, अवध और बुंदेलखंड की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ प्रसिद्ध कलाकार अंकित तिवारी, कनिका कपूर और पलाश सेन के ‘युफोरिया’ बैंड द्वारा प्रदर्शन भी किया जाएगा। वियतनाम, बोलीविया, रूस आदि देशों की अंतरराष्ट्रीय प्रस्तुतियां भी इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस (आईसीसीआर) के सहयोग से आयोजित की जाएंगी। यह शो व्यापार, संस्कृति और वैश्विक साझेदारियों का एक अनूठा संगम होगा।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *