Spread the love

सूरजपुर :- मनोज चौधरी, जयवीर भाटी और ऋ चौधरी, गौरव भाटी, कृष्ण खटाना कलाकारों ने महाभारत और रामायण किस्सों से एक से बढ कर एक रागनिय की प्रस्तुति देते हुए श्रोताओं को मंत्रमुग् कर दिया अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि जी महाराज बतौर मुख्य अतिथि सूरजपुर में चल रहे प्राचीनकालीन ऐतिहासिक बाराही मेला-2024 के बारहवें दिन शुक्रवार को पहुंचे।

इस मौके उनके साथ अखिल भारत हिंदू महासभा के जिला संयोजक रणवीर चौधरी और बलराज,अमित नागर, लोकेश चंदेल, अमित चंदेल आदि पदाधिकारीगण भी थे। ऐतिहासिक प्राचीनकालीन बाराही मेला-2024 को आयोजित करने वाली संस्था शिव मंदिर सेवा समिति ने राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि जी महाराज का फूल मालाओं और स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। उन्होंने ऐतिहासिक प्राचीनकालीन बाराही मेला के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सूरजपुर के ऐतिहासिक प्राचीनकालीन बाराही मेले की धूम चारो ओर फैल रही है। भारत में मेलों की संस्कृति प्राचीनकालीन से ही चली आ रही है। मेला के अर्थ मेल मिलाप यानी आपसी मिलन से होता है।

किंतु आधुनिकता की दौड में लोग पश्चिमी सभ्यता की ओर तेजी से बढ रहे हैं। बाजार, हाट या मेलों में मनोरंजन और खानपान की चीजें सस्ती और टिकाउ मिल जाती है। अंग्रेजियत में मेलों की ओर से लोगों का रझान कम होता जा रहा है और जिसका स्थान मॉल संस्कृति लेती जा रही है। उन्होंने कहा कि सूरजपुर का यह प्रचीनकालीन बाराही मेला ऐतिहासिक होने के साथ साथ धार्मिक और सांस्कृतिक भी है। शिव मंदिर सेवा समिति वाकई बधाई की पात्र है कि इस दौर में भी और ग्रेटर नोएडा जैसे हाईटेक शहर में बाराही मेले का सुदंर और भव्य आयोजन करते हुए यहां की संस्कृति को बचाए हुए है।

शुक्रवार को ऐतिहासिक बाराही मेला-2024 के बारहवें दिन रात्रिकालीन रागनियों के रंगारंग कार्यक्रम में जयवीर भाटी और मनोज चौधरी एंड पार्टी के कलाकारों ने एक से बढ कर एक प्रस्तुति देते हुए लोगों का मनमोह लिया। ऋतु चौधरी ने पूरणमल के किस्से से- हे जो कह दी, रंगमहल में, आज वह सलाह मेरी से.. . रागनी प्रस्तुत की। जयवीर भाटी कुलीपुरा ने – ऋषि मुनि, सन्यासी, योगी, सुन शक्ल नर नार, हो इतनी बुरी है, कार….. और दूसरी – सारे जहां का सेहरा, प्यारा हिंदुस्तान था, आज भी है और कल भी रहेगा….. प्रस्तुत करते हुए श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

मनोज चौधरी ने कृष्ण सुदामा के किस्से से- हे जाओ खबर कर दो, कृष्ण का दरबार….. प्रस्तुति देते हुए खूब वाहवाही लूटी।

छाया चौधरी ने मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति देते हुए खूब धमाल मचाया।

 मनोज चौधरी, जयवीर भाटी और ऋतु चौधरी, गौरव भाटी, कृष्ण खटाना कलाकारों ने महाभारत और रामायण के किस्सों से एक से बढ कर एक रागनियों की प्रस्तुति देते हुए श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

शिव मंदिर सेवा समिति महासचिव ओमवीर बैंसला ने शिव पार्वती प्रसंग से- तू तो प्यारे भजन करा…. प्रस्तुति देते हुए लोगों का दिल जीत लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रंखला में दीक्षा इंटरनेशनल स्कूल सूरजपुर के बच्चों ने सोलो, कथक, ग्रुप और स्पीच की प्रस्तुति देते हुए लोगों का मन मोह लिया। शिव मंदिर सेवा समिति की ओर से दीक्षा इंटरनेशनल स्कूल सूरजपुर के बच्चां के साथ चेयरमैन प० शिव कुमार आर्य, मैनेजिंग डायरेक्टर श्रीमती अनिता आर्य को स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। गांव शहदरा से बाराही मेला-2024 में प्रति वर्ष की भांति इस बार भी कई बुजुर्ग बंब, नंगाढा, मंजीरा बजाते हुए आए, जिनका शिव मंदिर सेवा समिति ने मंच पर माल्यापर्ण और स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया।

समापन श्रंखला की इस कडी में मौहम्मद इल्यास- “दनकौरी” और भारत भूषण शर्मा पत्रकार, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण विभाग के मैनेजर सुभाष टाईगर का भी माल्यापर्ण और चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया।

इस अवसार पर भगवत शर्मा मीडिया प्रभारी के नामगलगोटिया यूनिवर्सिटी मौजूद थे।

 

Loading