Spread the love

फेस वार्ता। बी बी शर्मा:-

पेपरेक्स 2023 का उ‌द्घाटन करते हुए, उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री नंद गोपाल गुप्ता “नंदी” ने भारत के पेपर उ‌द्योग के बारे में आशावाद व्यक्त करने के साथ स्थायी और पर्यावरण- अनुकूल उत्पादों को अपनाने पर जोर दिया।

पल्प, पेपर और संबद्ध उद्योगों पर सबसे बड़े पेपर शो पेपरेक्स 2023 का उद्‌घाटन करते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार के औ‌द्योगिक विकास, निर्यात प्रोत्साहन, एनआरआई और निवेश प्रोत्साहन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता “नंदी” ने भारत के कागज उद्योग के बारे में आशावाद व्यक्त किया और पेपर क्षेत्र में प्रक्रियाओं और उत्पादों में स्थिरता के अनुसरण पर जोर दिया।

मंत्री ने कहा कि तेजी से बदलते वैश्विक व्यापार परिदृश्य में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए अत्याधुनिक, प्रभावी प्रौद्‌योगिकियों को लागू करने की आवश्यकता है। 6-9 दिसंबर 2023 तक इंडिया एक्सपो सेंटर, दिल्ली एनसीआर, भारत में हाइव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आयोजित पेपरेक्स 2023 में 24 देशों के 600 से अधिक प्रदर्शकों द्वारा हाई-टेक उत्पादों और प्रौद्योगिकियों के प्रदर्शन से नंदी काफी प्रभावित हुए।

सम्मानित अतिथि हर्ष पति सिंघानिया, उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, जेके पेपर लिमिटेड ने कहा, “पेपरेक्स भारतीय पेपर मिल मालिकों के लिए आमने-सामने बातचीत करने के लिए सबसे अच्छी जगह है,

जो अपने व्यापार के क्षेत्र को बढ़ाने की दिशा में नई मिलें स्थापित करने या विदेशों में मौजूदा खिलाड़ियों के साथ सहयोग करने पर विचार कर रहे हैं।”भारत में कागज की खपत में वार्षिक रूप से 6 से 7 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है और वित वर्ष 2026-27 तक 30 मिलियन टन तक पहुंचने की उम्मीद है, जो शिक्षा और साक्षरता पर जोर देने और संगठित खुदरा में वृद्धि से प्रेरित है। यह प्रदर्शनी थोक सौदों, संयुक्त उद्यम, वितरण समझौतों, ज्ञान साझा करने, प्रस्ताव और अवसरों को खोजने के लिए अनेक आपूर्तिकर्ताओं की संभावनाएं प्रदान करता है, और नए स्रोतों और निर्यात गंतव्यों की पहचान करने के लिए अवसर देता है। पेपरेक्स उद्योग के खिलाड़ियों को उनकी खरीद, उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखलाओं को अपग्रेड करने के साथ-साथ नए ब्रांडों, अद्यतन तकनीक, उन्नत मशीनरी और उपकरण और कच्चे माल तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाने में सहायक है। इस प्रदर्शनी में कागज और बोर्ड निर्माता, कागज व्यापारी, प्रिंटर, प्रकाशक, कनवर्टर और कागज पैकेजिंग कंपनियां, कोरगेटेड बॉक्स और संबंधित पैकेजिंग के डिजाइनर, निवेशक और प्रमोटर हिस्सा ले रहे हैं।गगन साहनी, निदेशक, हाइव इंडिया, ने कहा, “पेपरेक्स 2023 वर्ल्ड ऑफ पेपर 2023 जैसे व्यापार मेलों के साथ सह-स्थित है, जो कागज, प्रिंटिंग, पैकेजिंग और प्रकाशन उ‌द्योगों पर एक केंद्रित प्रदर्शनी है, टिश्यूएक्स 2023, ऊतक उत्पाद, मशीनरी और प्रौद्योगिकी को कवर करने वाला एक कार्यक्रम है और कोरगेक्स 2023, कोरगेटेड बॉक्स, मशीनरी, प्रौदयोगिकी और संबंधित उत्पाद खंडी को प्रदर्शित कर रहा है। उद्‌द्घाटन दिवस की आगंतुकों की संख्या के आधार पर, इस कार्यक्रम में दुनिया भर से 4 दिनों में 25,000 से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने की उम्मीद है, जो एक बेजोड़ व्यवसाय और नेटवर्किग अवसर प्रदान करेगा।रावसाहेब पाटिल दानवे, रेलवे, कोयला और खदान मंत्री और माननीय श्री अर्जुन राम मेघवाल, कानून और न्याय राज्य मंत्री सह संसदीय कार्य और संस्कृति राज्य मंत्री जैसे नीति निर्माता क्रमशः दूसरे और तीसरे दिन मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे, इसके अलावा उ‌द्योग जगत के दिग्गजों की उपस्थिति भी रहेगी। इस आयोजन में विभिन्न समकालिक व्यावसायिक कार्यक्रम और गतिविधियाँ भी शामिल हैं, जिनमें हरित प्रौद्योगिकियों के माध्यम से विकास और स्थिरता पर एक तकनीकी सम्मेलन, पेपर प्रिंटिंग, पैकेजिंग और कन्वटिंग पर ओपन सेमिनार, व्यापार संघों द्वारा नेटवर्किंग बैठकें और नए उत्पाद लॉन्च शामिल हैं।

Loading