जीएनआईओटी ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशन्स मे “फिट इंडिया चैलेंज” के अन्तर्गत योग अभ्यास का विशाल आयोजन।

फेस वार्ता। भारत भूषण शर्मा

ग्रेटर नोएडा


आज दिनांक 27 नवंबर 2021, जीएनआईओटी ग्रुप ऑफ़ इंस्टीटूशन्स मे जीएनआईओटी एमबीए संस्थान द्वारा ए.आई.सी.टी.ई. के तत्वावधान में “फिट इंडिया चैलेंज” के अन्तर्गत योग कार्यक्रम का विशाल आयोजन किया गया।
डायरेक्टर जीएनआईओटी एमबीए डॉ सविता मोहन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इस पहल का आगाज़ 9 सितम्बर 2019 को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा एक समारोह में अपने भाषण के दौरान किया गया। उनके अनुसार हमारे भारत देश को आगे बढ़ने के लिए स्वस्थ जनों की आवश्यकता है। राष्ट्रव्यापी अभियान का उद्देश्य लोगों को उनके रोजमर्रा के जीवन में शारीरिक गतिविधि और खेल को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि वे उन्नति कर सके।


व्यायामात् लभते स्वास्थ्यं दीर्घायुष्यं बलं सुखं।
आरोग्यं परमं भाग्यं स्वास्थ्यं सर्वार्थसाधनम्॥
व्यायाम से स्वास्थ्य, लम्बी आयु, बल और सुख की प्राप्ति होती है। निरोगी होना परम भाग्य है और स्वास्थ्य से अन्य सभी कार्य सिद्ध होते हैं॥
नए भारत को स्वस्थ बनाने के लिए स्वस्थ व्यक्ति, स्वस्थ परिवार और स्वस्थ समाज जरूरी है। जैसा कि सभी जानते है कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग रहता है। यह एक राष्ट्रीय अभियान है जो व्यक्तियों को अपने नियमित दैनिक क्रिया-कलापों के बीच, शारीरिक एवं मानसिक स्थिति को व्यवस्थित रखने के लिए योग, व्यायाम, और खेल पर जोर देने के लिए प्रेरित करता है।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं योग विशेषज्ञ श्री अंकित तिवारी (अंतराष्ट्रीय योग प्रशिक्षक) ने सभी शिक्षक एवं विद्यार्थिओं को विभिन्न प्रकार की योग क्रियाओं का कुशलता पूर्वक अभ्यास कराया। जिनमें विशेषरूप से कपालभाति, भ्रामरी प्राणायाम, अनुलोम-विलोम प्राणायाम, भस्त्रिका, उज्जाई एवं अग्निसार जैसी योग कियाओं का अभ्यास कराया। इस योग अभ्यास कार्यक्रम में डॉ. सविता मोहन (निदेशक, जीएनआईओटी एमबीए संस्थान),डॉ. धीरज गुप्ता(निदेशक, जीएनआईओटी तकनीकी संस्थान), श्री स्वदेश कुमार सिंह (सी ई ओ जिम्स) , डॉ. अरुण कुमार सिंह (निदेशक, जीएनआईओटी प्रबंधन अध्ययन संस्थान), सभी अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, शिक्षक एवं विद्यार्थिओं ने प्रशन्नतापूर्वक भाग लिया। लगभग 1100 से अधिक योग जिज्ञासु शिक्षक एवं विद्यार्थिओं ने योग अभ्यास सत्र के बाद संस्थान एवं योग प्रशिक्षक श्रीमान अंकित तिवारी का सहृदय आभार व्यक्त किया। संस्थान के चेयरमैन श्रीमान राजेश गुप्ता जी ने सभी को योग अभ्यास पर बधाई देते हुए कहा कि भविष्य में इस तरह के योग अभ्यास के बड़े कार्यक्रम आयोजित होते रहने चाहिए यद्यपि योग अभ्यास प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन करना ही चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *