एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने जीता सीएसआईआर जिग्यासा एपिक 2021 अवार्ड।

फेस वार्ता

नोएडा

नवंबर 17 2021

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों ने जीता सीएसआईआर जिग्यासा एपिक 2021 अवार्ड

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल द्वारा छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के साथ विभिन्न राष्ट्रीय और अंर्तराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और यह वैश्विक अनावरण छात्रों के संपूर्ण विकास में सहायक बनता है। छात्रों में नवीन वैज्ञानिक विचार प्रक्रिया और स्वाभाव को विकसित करने के लिए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान लखनउ द्वारा सीएसआईआर जिग्यासा के अंर्तगत एमपांवरिंग प्यूपिल इनोवेशन एंड क्रियेटिविटी (एपिक) 2021 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्र्रतियोगिता में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 06 वसुंधरा की सुश्री ध्रुवी गुप्ता को प्रथम, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, साकेत के छात्र अभिनव प्रेम को द्वितीय, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, पुष्पविहार के छात्र. गुनक सिंह चड्डा को तृतीय, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 06 वसुंधरा की छात्रा सुश्री अदिते शर्मा को चतुर्थ और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, पुष्पविहार के छात्र यश वाधवा और छात्रा दिया महालवाल को पंचम पुरस्कार प्राप्त हुआ। इस अवसर पर एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा अशोक कुमार चौहान और एमिटी विद्यालय समूह की चंेयरपरसन डा अमिता चौहान ने छात्रों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान लखनउ द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में देश से 3000 छात्रों ने हिस्सा लिया और छात्रों द्वारा जमा किये गये नवाचार के आधार पर 25 छात्रों का चयन किया गया। प्रतियोगिता के द्वितीय रांउड में छात्रों ने अपने नवाचार को पीपीटी के रूप में वैज्ञानिकों और अकादमिकों के पैनल के सम्मुख प्रस्तुत किया और इसके उपरांत छात्रों ने वर्चुअली फाइनल प्रस्तुती दी और प्रश्नोत्तर सत्र के अंर्तगत सवालों के जवाब भी दिये। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 06 वसुंधरा की सुश्री ध्रुवी गुप्ता द्वारा प्रोजेक्ट ‘‘इनोवेटिव ईजी ब्रश’’, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, साकेत के छात्र अभिनव प्रेम द्वारा प्रोजेक्ट ‘‘स्टबी बॉट – पराली का उचित प्रबंधन के लिए कृषि रोबोट’’,एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, पुष्पविहार के छात्र. गुनक सिंह चड्डा के प्रोजेक्ट ‘‘ हिट डिसइनफेक्टेंट किट’’ एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 06 वसुंधरा की सुश्री अदिते शर्मा के प्रोजेक्ट ‘‘सुरक्षा बाक्स’’ और एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, पुष्पविहार के छात्र यश वाधवा और छात्रा दिया महालवाल के प्रोजेक्ट ‘‘ यूीव वैंड’’ प्रस्तुत किया।

एमिटी विद्यालय समूह की चंेयरपरसन डा अमिता चौहान ने ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि किसी भी देश का विकास शोध नवाचार और शिक्षा से संभव है और छात्रों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए छात्रों को विद्यालय स्तर से ही इस प्रकार की वैश्विक प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने और नवाचार करने के लिए प्रेरित करते है। आज के छात्र आने वाले कल में देश का भविष्य है इसलिए उनका संपूर्ण विकास आवश्यक है।

एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 06 वसुंधरा की सुश्री ध्रुवी गुप्ता के प्रोजेक्ट ‘‘इनोवेटिव ईजी ब्रश’’ में यात्रा के दौरान ओरल स्वास्थय को बनाए रखने के लिए अद्विितीय ब्रश बनाया है जो मौखिक स्वच्छता, उपयोग में सुविधाजनक, लागत प्रभावी और पोर्टेबल है। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, साकेत के छात्र अभिनव प्रेम के प्रोजेक्ट ‘‘स्टबी बॉट – पराली का उचित प्रबंधन के लिए कृषि रोबोट’’ का निर्माण किया जिसका उददेश्य खेतों में पराली जलाने की समस्या के साथ साथ घरों में घरेलू उददेश्यों के लिए स्वच्छ ईंधन की कमी के मुददे से निपटना है। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, पुष्पविहार के छात्र. गुनक सिंह चड्डा के प्रोजेक्ट ‘‘ हिट डिसइनफेक्टेंट किट’’ के अंर्तगत कम लागत का डिसइनफेक्टेट किट का निमार्ण किया गया जिसमें सेल्फ क्लिनिंग मास्क और हिट किलर बाक्स होगा। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 06 वसुंधरा की सुश्री अदिते शर्मा के प्रोजेक्ट ‘‘सुरक्षा बाक्स’’ के अंर्तगत उन्होनें यूवी लाइट एलईडी स्टरलाइजेशन बॉक्स का निर्माण किया है जो स्टरलाइलेशन की आसान विधि है जो विभिन्न प्रकार के उत्पादों जैसे चाबियां, मास्क और पर्स आदि को कीटाणुरहित करता है। एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, पुष्पविहार के छात्र यश वाधवा और छात्रा दिया महालवाल के प्रोजेक्ट ‘‘ यूीव वैंड’’ एक प्रोटोटाइप बनाने की सामूहिक पहल है जो सूक्ष्मजीवों की उपस्थिति को महसूस करेगा और उत्पादों को कीटाणुओं, अवांछित सूक्ष्मजीवों से मुक्त करेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *