मुख्य सचिव की अध्यक्षता में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर से सम्बंधित प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग एण्ड इम्प्लीमेन्टेशन कमेटी की बैठक आयोजित

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर से सम्बंधित प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग एण्ड इम्प्लीमेन्टेशन कमेटी की बैठक आयोजित

दिनांक: 07 जून, 2021

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर से सम्बंधित प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग एण्ड इम्प्लीमेन्टेशन कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई।
मुख्य कार्यपालक अधिकारी नोएडा एयरपोर्ट डाॅ0 अरुण वीर सिंह ने कमेटी के समक्ष एजेंडा प्रस्तुत किया। इस प्रस्तुतीकरण में मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा बताया गया की एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के सम्बन्ध में कार्यवाही की जा रही है तथा इसके लिए 1185 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण करना होगा जिस पर करीब 2890 करोड़ रुपये का व्यय भार आयेगा। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी द्वारा निर्देश दिए गए की अंशधारिता के अनुसार नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण अपनी धनराशि कलेक्टर गौतमबुद्ध नगर को भेज दे, राज्य सरकार द्वारा 1084 करोड़ रुपये का अपना अंशदान पहले ही उपलब्ध कराया जा चुका है।

बैठक में औद्योगिक विकास आयुक्त, अपर मुख्य सचिव वित्त, अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन, संयुक्त सचिव नागर विमानन मंत्रालय, सीईओ ग्रेटर नोएडा, सीईओ नोएडा, निदेशक नागरिक उड्डयन और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नायल) के नोडल ऑफिसर शैलेंद्र भाटिया द्वारा प्रतिभाग किया गया।

वृहद वृक्षारोपण अभियान के सम्बन्ध में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक आयोजित

एक्सप्रेसवेज एवं नदियों के किनारे भी व्यापक स्तर पर कराया जाये वृक्षारोपण

लखनऊ। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में वृक्षारोपण अभियान के सम्बन्ध में सभी मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
अपने सम्बोधन में मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि इस वर्ष 30 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है तथा सभी विभागों को लक्ष्य आवंटित कर दिये गये हैं। सभी जिलाधिकारी जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक कर वृक्षारोपण के लिए कार्ययोजना तैयार कर लें। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवेज तथा नदियों के किनारे भी बड़े स्तर पर वृक्षारोपण कराया जाना है। वृक्षारोपण के लिए स्थल चयन, गड्ढ़ा खुदाई के कार्यों को पूरा कर लिया जाये। सभी आवंटित विभाग लक्ष्य के सापेक्ष आवश्यक प्रजातिवार पौधा आपूर्ति हेतु मांगपत्र सम्बन्धित डी.एफ.ओ. को प्रत्येक दशा में 15 जून, 2021 तक उपलब्ध करा दें। इसके अलावा वृक्षारोपण स्थलों पर पौधशालाओं से प्राप्त पौधों को सुरक्षित रखने हेतु छायादार उपयुक्त स्थल की व्यवस्था अभी से कर ली जाये। वृक्षारोपण स्थलों की जियो टैगिंग एवं फोटोग्राफी की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली जाये। इसके अतिरिक्त वृक्षारोपण कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, गणमान्य व्यक्तियों एवं जनसामान्य की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाये। जनपद स्तर पर जिलाधिकारी कार्यालय एवं डी.एफ.ओ. कार्यालय में कन्ट्रोल रूम की स्थापना कर उसे क्रियाशील किया जाये।
उन्होंने जिलाधिकारियों से वृक्षारोपण की तैयारियों की प्रगति की साप्ताहिक तथा मण्डलायुक्तों से पाक्षिक समीक्षा करने के निर्देश दिये।

बैठक में सभी सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *