264 कार क्षमता की पजल पार्किंग चालू होने से लाजपत नगर में व्यापार का प्रसार होगा

आधुनिक स्वचालित पार्किंग के निर्माण और उन्नत सुविधाओं के विकास से बन रहा नया भारत – आदेश गुप्ता

लाजपत नगर में स्वचालित मल्टी-लेवल पजल पार्किंग का उद्घाटन किया

फेस वार्ता। राजन राही:-

दिल्ली:-

                                   प्रदेश अध्यक्ष भाजपा,आदेश गुप्ता,सांसद श्रीमती मीनाक्षी लेखी  और दक्षिणी निगम की महापौर श्रीमती अनामिका  नेलाजपत नगर-3,फिरोजगांधी रोड़ में 264 कार क्षमता वाली स्वचालित मल्टी-लेवल पजल पार्किंग का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष,भाजपा श्याम जाजू ,उप महापौर सुभाष भड़ाना,स्थायी समिति के अध्यक्ष श्री राजदत गहलोत, सदन के नेता नरेन्द्र चावला,आयुक्त ज्ञानेश भारती,मध्य ज़ोन की अध्यक्षा श्रीमती पूनम भाटी, उपाध्यक्ष विनोद,निर्माण समिति के अध्यक्ष श्री सुनील सहदेव ,अतिरिक्त आयुक्त रणधीर सहाय ,प्रमुख अभियंतापी सी मीणा ,उपायुक्त मध्य ज़ोन अवनीश कुमार और निगम के अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष भाजपा आदेश गुप्ता ने दक्षिणी निगम के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि दक्षिणी निगम विभिन्न स्थानों पर और स्वचालित पार्किंग निर्माण के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। ये पार्किंग उन स्थानों पर बनाई जा रही है जहां लोगों को ऐसी सुविधा की बहुत आवश्यकता थी। हाल ही में दक्षिणी निगम ने ग्रीन पार्क में दिल्ली की पहली स्वचालित टावर पार्किंग जनता को समर्पित की और आज निर्धारित समय सीमा से पहले ही लाजपत नगर में 264 कार क्षमता की स्वचालित कार पार्किंग का उद्घाटन किया गया।उन्होंने कहा कि दक्षिणी निगम बेहद विŸाीय कठिनाइयों के बावजूद लगातार नई उपलब्धियां अर्जित कर रहा है। उन्होंने कहा कि आधुनिक उन्नत स्वचालित पार्किंग तथा अन्य उत्तम सुविधाएं विकसित करने से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों का नया भारत बन रहा है।

महापौर श्रीमती अनामिका ने कहा कि दक्षिणी निगम हर क्षेत्र में नये कीर्तिमान बनाकर नागरिकों को बेहतर सुविधाएँ प्रदान कर रहा हैं।दक्षिणी निगम सभी जोन में पार्किंग व्यवस्था सुदृढ़ करने का कार्य कर रहा है।ग्रीन पार्क में 136 कारो की टॉवर कार पार्किंग कार्यात्मक है। अधचिनी गांव में 56 कारों के लिए स्वचालित कार पार्किग अगले महीने जनता को समर्पित कर दी जाएगी। निजामुद्दीन बस्ती में 86 कारों के लिए स्वचालित कार पार्किंग का कार्य बहुत जल्द शुरू होने जा रहा है। इसके अतिरिक्त दक्षिणी निगम 399 कारों के लिए एम ब्लॉक मार्किट जी.के. 1 और 210 कारों के लिए एम-ब्लॉक मार्किट जी. के.2 में नई पार्किंग बनाने जा रहा है।

 आयुक्त ज्ञानेश भारती ने बताया की इस पजल पार्किंग को 978 वर्ग मीटर क्षेत्र पर 27.18 करोड़ रु की लागत से बनाया गया है और इसमें 246 कार पार्क की जा सकती है।नयी पार्किंग से कार निकालने का समय महज 150 सेकंड हैं जबकि पारंपरिक पार्किंग में 15 मिनट का समय लगता है।इस पार्किंग की प्रचालन, रखरखाव लागत केवल एक पायलट होने के कारण पारंपरिक पार्किंग से कम रहेगी।  नयी पार्किंग में न तो प्रदूषण होगा और न ही ईंधन की कोई खपत होगी। पारंपरिक पार्किंग में रैंप पर से कार ले जाने से प्रदूषण होता है और ईंधन भी लगता है। इसके अलावा पजल पार्किंग में कार पार्क करना  पारंपरिक पार्किंग के मुकाबले आसान और सुविधाजनक होगा।यह  पार्किंग वर्टिकल है और स्टील से बनी है।  उन्होंने बताया कि इस पजल पार्किंग का पूर्ण इस्पात से बना  माड्युलर डिजाइन का चमकता ढांचा है। प्रदूषण रहित , तेजी से कम समय में कार पार्क की जा सकेगी और वापस ली जा सकेगी, व्यापक अग्नि सुरक्षा है और लिफ्ट से कार ले जा कर पार्क की जायेगी, निकाली जायेगी।

मुख्य विशेषताएं

फिरोज गांधी मार्ग, लाजपत नगर, नई दिल्ली में स्वचालित बहुस्तरीय कार पार्किग।

• परियोजना की कुल लागत रु 27.18 करोड़ । पार्किंग परियोजना के निर्माण के लिए कुल भूखंड क्षेत्र 978 वर्ग मीटर है।

• स्वचालित मल्टीलेवल पार्किंग में कुल 246 कारों के लिये 06 मॉड्यूल (43 कारों के 05 मॉड्यूल और 31 कारों के 01 मॉड्यूल) शामिल हैं। प्रत्येक मॉइयूल में 06 मंजिल (ग्राउंड + 05 मंजिल) है।प्रत्येक मॉड्यूल की ऊंचाई 14.5 मीटर है।

पार्किंग सुविधा पूरी तरह से स्वचालित है।

पार्किंग की सुविधा के 1 और 2 स्तर पर 80 एसयूवी कारों और 3 से 6 वीं स्तर पर 166 सिडन कारों के लिए है।

अग्निशमन उद्देश्य के लिए पंप रूम के साथ 1.50 लाख लीटर क्षमता का भूमिगत पानी का टैंक प्रदान किया गया है।

अग्निशमन उद्देश्य के लिए पाँच सीढ़ी प्रदान की गई हैं।

दिल्ली फायर सर्विसेज ने पाकिंग सिस्टम के लिए एनओसी प्रदान की है।

प्रत्येक कार के लिए औसत पुनाप्ति समय 150 सेकंड है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *