Share on Social Plateform

फेस वार्ता। बी बी शर्मा:-

ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कमिश्नर (IIDC), मनोज सिंह के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय (GBU) का दौरा किया। अधिकारियों का उद्देश्य विश्व स्तरीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए जीबीयू की तैयारियों का आकलन करना था। उम्मीद है कि यह केंद्र उत्तर प्रदेश को वैश्विक एआई मानचित्र पर ला खड़ा करेगा। ग्रेटर नोएडा के सीईओ एन जी रवि कुमार, एसीईओ आशुतोष द्विवेदी और विश्व बैंक के अधिकारियों सहित प्रतिनिधिमंडल का जीबीयू के कुलपति प्रो. आर के सिन्हा और रजिस्ट्रार डॉ. विश्वास त्रिपाठी ने स्वागत किया। प्रो. सिन्हा ने जीबीयू की उपलब्धियों और एआई के क्षेत्र में विश्वविद्यालय के प्रयासों के बारे में बताया।

डॉ. अरुण सोलंकी ने प्रो. संजय के शर्मा, डॉ. नीता सिंह, डॉ. राजू पाल और डॉ. राजेश मिश्रा सहित एआई के क्षेत्र में काम कर रहे विश्वविद्यालय के प्रतिभावान शिक्षकों से प्रतिनिधिमंडल को मिलवाया। उन्होंने एआई के क्षेत्र में जीबीयू की पूरी क्षमता को साकार करने के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे की आवश्यकता पर भी बल दिया। मनोज सिंह, जो कृषि उत्पादन आयुक्त, कई प्रमुख विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर भी कार्यरत हैं, ने केंद्र के विकास में सहयोग करने और इसे उच्चतम विश्व स्तर तक ले जाने के लिए ETH-AI ज़्यूरिख, सैमसंग, माइक्रोसॉफ्ट, वाधवानी-एआई और एचसीएल जैसी वैश्विक दिग्गज कंपनियों को साथ लाने की राज्य सरकार की योजना के बारे में बताया। लखनऊ में [email protected] कार्यक्रम के दौरान इन कंपनियों के साथ पहले ही समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं।मनोज सिंह ने विश्व स्तर पर शीघ्र पहुंचने के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थानों से सीधे जुड़ने की आवश्यकता पर बल दिया। प्रतिनिधिमंडल ने केंद्र के लिए संभावित स्थानों की पहचान करने के लिए जीबीयू परिसर का दौरा किया।

एआई की परिवर्तनकारी शक्ति – 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या कृत्रिम बुद्धिमत्ता पूरी दुनिया में उद्योगों में क्रांति ला रही है। स्वास्थ्य सेवा और विनिर्माण से लेकर वित्त और परिवहन तक, एआई एल्गोरिदम प्रक्रियाओं को अनुकूलित कर रहे हैं, नवाचार को बढ़ावा दे रहे हैं, और अभूतपूर्व संभावनाओं को खोल रहे हैं। उत्तर प्रदेश में यह नया एआई केंद्र राज्य के भीतर और बाहर आर्थिक विकास और तकनीकी प्रगति के लिए उत्प्रेरक बनने का वादा करता है।

Loading