Share on Social Plateform

फेस वार्ता। बी बी शर्मा:-
ग्रेटर नोएडा – शारदा स्कूल ऑफ एलाइड हेल्थ सांइसेज ने ग्रेटर नोएडा के स्कूल के छात्रों के लिए पोषण शिक्षा एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन श्री द्रोणाचार्य रमेशचंद विद्यावती सीनियर कांवेंट स्कूल एंव आरवीएम पब्लिक स्कूल में किया गया, जिसमें शारदा स्कूल ऑफ एलाइड हेल्थ साइंसेज ने स्कूली छात्रों को पोषण शिक्षा पर जागरूक किया। इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य मकसद था कि छात्रों को अच्छी खान-पान की आदतों के बारे में बताना और संतुलित आहार का चुनाव करने का तरीका सिखाना।


शारदा स्कूल ऑफ एलाइड हेल्थ सांइसेस की डीन डा. करूणा सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि भोजन की आदतें आपको अधिकतम रोगों से बचा सकती है। विभिन्न कारक इन खाद्य आदतों को परिभाषित करते हैं। कुपोषण आमतौर पर अपर्याप्त आहार एवं संक्रमण के संयोजन का परिणाम है। कुपोषण बच्चों के विकास पर असर डालता है। अगर सही समय पर इसका ध्यान दिया जाए तो इससे बचाव संभव है।
जागरूकता कार्यक्रम के दौरान उचित भोजन विकल्प, शारीरिक व्यायाम, जीवनशैली में सुधार, योगा आदि के बारे में बताया गया। साथ ही स्वच्छता कुपोषण और इससे जुड़े लक्षण और उन्हें दूर करने के तरीके आदि पर जानकारी दी। इस कार्यक्रम के दौरान मयूरी रस्तोगी, जोबिया, डा. अदिति रिखारी, डा. नीलेश मौर्य एंव डा नलिनी त्रिवेदी ने छात्रों को इस विषय पर संबोधित किया।

Loading