मण्डलीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का सफल आयोजन

फेस वार्ता

31 मार्च 2022


ग्रेटर नोएडा : जी० एल० बजाज इंस्टीयूट आफ टैक्नोलोजी एण्ड मैनेजमेंट कालिज नॉलिज पार्क 3, ग्रेटर नोएडा me syjan hua archna Shiromani jila vigayn ki samnvayak ne teen divasiye ksryrkarm karaya

छात्रों में विज्ञान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए क्षेत्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में 29 से 31 मार्च के मध्य त्रिदिवसीय मण्डल स्तरीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी का आयोजन जी० एल० बजाज इंस्टीयूट आफ टैक्नोलोजी एण्ड मैनेजमेंट कालिज, नॉलिज पार्क 3, ग्रेटर नोएडा में किया गया। जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता दो वर्गों सीनियर (कक्षा 9-12) व जूनियर (कक्षा 6-8) में करायी गयीं। इसमें मेरठ मण्डल के अन्तर्गत आने वाले सभी जिलों से छात्र/छात्राओं ने प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम का उदघाटन 29 मार्च को कालेज के निदेशक डाक्टर राजीव अग्रवाल व आई० टी० विभाग के विभागाध्यक्ष डा० पी० सी० वशिष्ठ के द्वारा किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम समन्वयक डा० विवेक सुदर्शन ने अपने शब्दों और विज्ञान कविता के द्वारा बच्चों को प्रेरित किया। प्रथम दिवस में सीनियर वर्ग की विज्ञान माडल प्रतियोगिता, जल समस्याओं का समाधान से जुड़े शोध पत्रों का प्रस्तुतीकरण, घर में भोजन खाद्य पदार्थों की बर्बादी रोकने व संरक्षण के उपाय, विज्ञान के प्रयोगों के प्रदर्शन और व्याख्या, निबंध, प्रश्नोत्तरी, आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
द्वितीय कार्य दिवस में इसी प्रकार की जूनियर वर्ग (कक्षा 6-8) की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया और आने वाले नौनिहालों में विज्ञान के प्रति और जागरूकता पैदा करने के लिए एक्टिविटी कार्नर के रूप में ओरिगेमी से गणित, अन्धविश्वास दूर करने के लिए चमत्कारों की वैज्ञानिक व्याख्या, खाद्य पदार्थों में मिलावट की जाँच और वर्मी कम्पोस्टिंग के स्टाल लगाकर बच्चों में विज्ञान की जानकारियों को शेयर किया गया।
तीसरे व अंतिम दिन विज्ञान नाटक और विज्ञान कविता का आयोजन किया गया और एक बजे से कार्यक्रम के समापन सत्र का आयोजन हुआ। जिसमें ABSA Sunil dautt mudgal , jila samnvayak archna shiromani द्वारा विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण किया गया। कार्यक्रम में डा० नेहा त्यागी प्रोफेसर जी एल बजाज, आदि ने पूरे कार्यक्रम को सुचारु रूप से आयोजित कराने में अपना अमूल्य योगदान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.