विज्ञापन और ब्रांडिंग, खुदरा और उद्यमिता” पर मार्केटिंग समिट 2022 का आयोजन।

फेस वार्ता। भारत भूषण शर्मा

ग्रेटर नोएडा


“नए सामान्य में पुन: इमेजिंग मार्केटिंग – विज्ञापन और ब्रांडिंग, खुदरा और उद्यमिता” पर मार्केटिंग समिट 2022 का आयोजन
जीएल बजाज प्रबंधन और अनुसंधान संस्थान, ग्रेटर नोएडा ने उद्योग प्रतिनिधियों, शिक्षाविदों, शोधार्थियों और छात्रों के लिए 08 जनवरी, 2022 को “नए सामान्य में पुन: इमेजिंग मार्केटिंग – विज्ञापन और ब्रांडिंग, खुदरा और उद्यमिता” पर मार्केटिंग समिट 2022 का आयोजन किया।
मुख्य अतिथि शरत ढल, मुख्य परिचालन अधिकारी, पॉलिसीबाजार डॉट कॉम और सम्मानित अतिथि डॉ राकेश मोहन जोशी, डीन, आईआईएफटी दिल्ली और नेहल वोरा, मार्केटिंग-मिल्क मदर डेयरी प्राइवेट लिमिटेड के प्रमुख थे।

पैनल चर्चा के लिए विशेषज्ञ पैनलिस्ट नीरज सनन, सीईओ-इंटिन; साहिल गुप्ता, सीओओ, इंडिया न्यूज कम्युनिकेशंस लिमिटेड नोएडा; सुश्री एकता धवन रामपाल, निदेशक, हेल्थकेयर यूनिमृत हेल्थ; मनन शाह, निदेशक, मार्केटिंग-इंडिया ट्रूकॉलर और प्रो. पायल एस कपूर, एसोसिएट प्रोफेसर, फोर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, थे।

शरत ढल ने कहा कि मार्केटिंग उपभोक्ता के बदलते व्यवहार को समझने के बारे में है और इसे फिर से तैयार करने की आवश्यकता है। उन्होंने चर्चा की कि एक बाज़ारिया को ग्राहकों से जुड़ने और उनके उत्पादों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग टूल से लैस करना चाहिए।
डॉ राकेश मोहन जोशी ने अप्रत्याशित परिस्थितियों के अनुकूल होने के लिए चपलता और नवीनता के महत्व पर चर्चा की। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय बाजारों से प्रतिस्पर्धा के बारे में बताया और विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए प्रतिस्पर्धी होने पर जोर दिया।
नेहल वोरा ने साझा किया कि ब्रांड से ग्राहकों की अपेक्षाएं बढ़ रही हैं और वे ग्राहकों की जरूरतों को कैसे पूरा करते हैं यह महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि मदर डेयरी उपभोक्ता की सुविधा पर ध्यान केंद्रित करती है और नई उपभोक्ता आवश्यकताओं के अनुकूल होने के लिए काम करती है।
पैनल चर्चा के दौरान, विशेषज्ञों ने न्यू नॉर्मल की चुनौतियों पर चर्चा की और इस नए परिदृश्य के अनुकूल होने की क्षमता, डिजिटलीकरण और सतर्कता के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने B2B व्यवसाय, विज्ञापन की बदलती रणनीतियों, ब्रांडिंग के बारे में विचार-विमर्श किया और कहा कि अनुकूलनशीलता जीवित रहने की कुंजी है। सोशल मीडिया के महत्व और इसके प्लेटफॉर्म वैश्विक स्तर पर उत्पादों की मार्केटिंग कैसे करते हैं, इस पर चर्चा की गई। इसके अलावा, नए सामान्य के अनुसार विकसित होने वाले बिक्री और बाजार पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए विज्ञापन आवश्यक होने पर विचार-विमर्श किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.