एमिटी विश्वविद्यालय में डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट लीडरशिप एसेंबली का आयोजन।

सफलता से पहले उत्कृष्टता आती है। जीवन में सफलता सदैव अन्य लोगों के जीवन को प्रभावित करती है: डॉक्टर अतुल चौहान

नोएडा । भारत भूषण शर्मा

एमिटी विश्वविद्यालय में डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट लीडरशिप एसेंबली का आयोजन

समाज में युवाओं को नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु रोटेरियन सदैव तत्पर रहते है और युवाओं की क्षमता का उत्सव मनाने के लिए एमिटी विश्वविद्यालय नोएडा में रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 द्वारा आज दिशा – सफलता की राह नामक डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट लीडरशिप एसेंबली (डीआईएलए 2021) का आयोजन आई ब्लाक सभागार में किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश के चांसलर डा अतुल चौहान, डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट लीडरशिप एसेंबली चेयर अजय चौहान, डिस्ट्रिक्ट गर्वनर अशोक अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्जवलित करके किया गया। इस कार्यक्रम में पुदुचेरी की पूर्व राज्यपाल महमाहिम डा किरण बेदी जी द्वारा छात्रों को प्रेरित करने हेतु ऑनलाइन व्याख्यान प्रदान किया गया। कार्यक्रम में दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद आदि विभिन्न 27 विद्यालयों से 12 से 18 वर्ष के लगभग 500 छात्र उपस्थित थे।

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 द्वारा आयोजित इस डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट लीडरशिप एसेंबली कार्यक्रम में डीएवी अशोक विहार, जीडी गोयनका, एमआरवी स्कूल, हेरिटेज, पाथवेज स्कूल नोएडा, डीपीएस नोएडा, मार्डन स्कूल, मयुर स्कूल, जेपी इंटरनेशनल स्कूल, लोटस वैली इंटरनेशनल आदि से छात्रों ने हिस्सा लिया। गाजियाबाद के गुरूकुल द स्कूल की सुश्री सुहानी वत्स और उनकी टीम को इंटॉलेशलन ऑफ डीआईआर 2021 – 22 से सम्मानित किया गया। गाजियाबाद के गुरूकुल द स्कूल को तिमाही को बेस्ट इंटरेक्ट क्लब से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में पुदुचेरी की पूर्व राज्यपाल महमाहिम डा किरण बेदी जी ने छात्रों से सफलता के तीन मंत्र साझा किये जिसमे ंप्रथम मंत्र यह कि हर दिन का पूरी तरह उपयोग करें जैसे वही जीवन का अंतिम दिन हो और जिससे वो हर कार्य को बेहतरीन ढंग से करे। द्वितीय प्रकृति के नियम का पालन करें, उन्होनें बीज का उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार बीज, जल हवा, सूर्यप्रकाश के साथ वृक्ष बन जाता है उसी प्रकार छात्रों को अच्छी आदतों को अपना कर शारीरिक स्वास्थय का ध्यान रखना चाहिए। ततृीय उन्होने छात्रों को सफल होने के लिए अच्छी पुस्तकें पढ़ने और स्वंय के अदंर कौशल विकसित करने की सलाह दी।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश के चांसलर डा अतुल चौहान ने युवा छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सफलता से पहले उत्कृष्टता आती है। जीवन में सफलता सदैव अन्य लोगों के जीवन को प्रभावित करती है और उन्हे सफल बनाने में सहयोग करती है। डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट कार्यक्रम से जुड़ कर आपको सफल व्यक्तीयों से मिलने का अवसर प्राप्त होगा जिससे आपको यह पता चलेगा कि जीवन में सफल होने से अधिक एक अच्छा इंसान बनना महत्वपूर्ण है। जीवन में हर व्यक्ति सफल होना चाहता है किंतु मात्र कुछ प्रतिशत लोग ही सफल हो पाते है। डा चौहान ने सफलता का सूत्र बताते हुए कहा कि सर्वप्रथम आप निश्चिय करें कि आप सफल होना चाहते है, इस प्रतियोगिता के युग में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत के साथ स्मार्ट वर्क भी जरूरी है, अपने कौशल को समय समय पर विकसित करें और नया सीखने की कोशिश करें। अपने आसपास के वातावरण में अच्छे मित्रों, अच्छी पुस्तकों का साथ रखें। डा चौहान ने कहा कि आपको सफल बनाने के लिए आपके अभिभावकों ने जो त्याग किये है उन्हे याद रख और सदैव उनका आदर करे, आर्शीवाद लें।

डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट लीडरशिप एसेंबली चेयर अजय चौहान ने कहा कि इस रोटेरियन द्वारा सदैव लोगों की सहायता की जाती है और युवाओं को नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करने सहित युवाओं की क्षमता का उत्सव मनाने के लिए आज इस डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट लीडरशिप एसेंबली (डीआईएलए 2021) का आयोजन किया गया है। हर व्यक्ति में कुछ कौशल, गुण और प्रतिभा होती है जिसे पहचान कर प्रोत्साहन देना आवश्यक है। सफलता आसानी से प्राप्त नही होती और उसके लिए जीवन को दिशा देनी होती है। हम सदैव आपको सफलता की राह पर आगे बढ़ते देखना चाहते है।

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 के डिस्ट्रिक्ट गर्वनर अशोक अग्रवाल ने कहा कि आज विश्व के लगभग 145 देशों लगभग 15000 इंटरेक्ट क्लब है जिनके 3.5 लाख सदस्य है। आज के छात्र भविष्य में नेतृत्व करेगें। छात्रों के संपूर्ण विकास के लिए किताबोे और पाठयक्रम के बाहर विचार करना होगा इसलिए रोटरी इंटरनेशनल छात्रों में नेतृत्व के कौशल को पोषित करता है। हम छात्रों के रवैये में सकारात्मक विचार और सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार विकसित करते है।

कार्यक्रम में रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 के डिस्ट्रिक्ट इंटरेक्ट चेयर मुकेश गुप्ता, पीडीजी रोटेरियन शरत जैन, डीजीई रोटेरियन ललित खन्ना आदि लोग उपस्थित थे।इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के छात्रांे द्वारा संास्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published.