जनता को अब एक क्लिक पर मिल रहा काम और कामगार।

गौतमबुद्धनगर। फेस वार्ता

सुविधाओं का सेतु बना सेवा मित्र

लखनऊ, दिनांकः 31 अगस्त, 2021

डिजिटलीकरण के इस युग में डिजिटल दुनिया हर घड़ी एक नया अवसर हम सभी के सामने पेश कर रही है। ऐसे में हर हुनरमंद डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपने हुनर को एक बड़े रोजगार अवसर में बदलने की आस लगाए रहता है। दूसरी ओर उपभोक्ता वर्ग है जो मोबाइल के एक क्लिक में आस-पास मौजूद इलेक्ट्रिशियन, ब्यूटीशियन, प्लंबर, एसी मैकेनिक, कंप्यूटर मैकेनिक तथा कारपेंटर आदि का काम करने वाले लोगों को तलाश रहा होता है। ऐसे कुशल कामगारों और जरूरतमंद उपभोक्ताओं को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मिलाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महत्वाकांक्षी ‘सेवा मित्र‘ योजना शुरू की गई है।
‘‘सबको हुनर, सबको काम‘‘ इस आदर्श वाक्य के साथ शुरू किया गया सेवा मित्र एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। उत्तर प्रदेश श्रम एवं सेवायोजन विभाग तथा व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के संयुक्त प्रयासों से इस डिजिटल प्लेटफॉर्म को संचालित किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का उद्देश्य इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, ब्यूटीशियन, कुक, प्लंबर, ड्राइवर, नर्सिंग जैसी रोजमर्रा घरेलू सेवाएं देने वाले लोगों के रोजगार को प्रमाणित कर उन्हें स्थानीय स्तर पर रोजगार दिलाना है। इसके अतिरिक्त पेंटिंग, गृह-निर्माण, कैटरिंग जैसी सुविधाएं भी इसमें शामिल की गई हैं। सेवा मित्र डिजिटल प्लेटफॉर्म का लाभ लेने के लिए कामगारों को sewamitra.up.gov.in के पोर्टल पर अथवा प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऐप सेवा मित्र पर अपने आप को पंजीकृत करना होगा।
ऐसे उपभोक्ता जो प्रमाणिक सेवाएं रियायती दर पर लेना चाहते हैं वह सेवा मित्र एप से, पोर्टल से या हेल्पलाइन नंबर 155330 पर कॉल करके सर्विस बुक कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन सेवा सोमवार से शनिवार तक सुबह 9ः30 बजे से शाम 6ः30 बजे के बीच उपलब्ध रहती है। चूँकि सेवा मित्र एप जीपीएस आधारित है इसलिए कामगार और उपभोक्ता दोनों के लिए एक दूसरे को तत्काल खोज पाना भी आसान होता है।
आत्म निर्भर भारत की संकल्पना को साकार करने वाला प्रदेश सरकार का यह मिशन टेक्नो फ्रेंडली युवा पीढ़ी के समय, धन व ऊर्जा की बचत करने वाला है। साथ ही डिजिटल प्लेटफॉर्म को युवाओं के लिए रोजगार अवसर बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता का प्रमाण भी है। यह कामगारों व उपभोक्ताओं के बीच ऐसा सेतु है जो रोजगार के साथ-साथ प्रमाणिक सेवाएं किफायती दर पर नागरिकों को उपलब्ध करा रहा है।
इस प्रकार सेवा मित्र डिजिटल प्लेटफॉर्म शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में असंगठित कामगार वर्ग को सतत रोजगार उपलब्ध करा रहा है। साथ ही गुणवत्तापूर्ण, प्रमाणिक घरेलू सेवाएं चाहने वाले उपभोक्ताओं को एक क्लिक में निश्चित सूचीबद्ध सेवाएं प्राप्त हो रही हैं। सही अर्थों में सेवा मित्र सुविधा डिजिटल इंडिया, आत्मनिर्भर भारत और न्यू इंडिया के स्वप्न को एक नई उड़ान दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.