वाट्सएप और फेसबुक के जरिये वीडियो कॉल (video call) करके एक बहुत बड़ा स्कैम किया जा रहा है:नरेश कुच्छल।

नोएडा।फेस वार्ता:-

नोएडा। आजकल वाट्सएप और फेसबुक के जरिये वीडियो कॉल (video call) करके एक बहुत बड़ा स्कैम किया जा रहा है, जहां

आपको अनजाने नंबर से कॉल आता है और फिर आपकी फोटो या वीडियो को कैप्चर करके उसे मॉर्फ किया जाता है और न्यूड फोटो या वीडियो में तब्दील किया जाता है। आपको वीडियो भेजकर उसे वायरल करने की धमकी दी जाती है, फिर पैसे ऐंठे जाते हैं। बदनामी होने से डर जाते हैं और ब्लैकमेलर को उनकी मांगी कीमत देने को मजबूर हो जाते हैं। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल, नोएडा इकाई के अध्यक्ष नरेश कुच्छल ने मीडिया को जारी एक बयान में कहा कि नोएडा के व्यापारियों के पास ऐसे कॉल आने की शिकायत मिल रही है। उनके संगठन के महामंत्री मनोज भाटी के फोन भी इस तरह के कॉल आए हैं। कई लोग इसके शिकार भी हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि संगठन के महामंत्री मनोज भाटी ठग्गी होने से बच गए, पर उन्होंने फेस 3 थाने में लिखित शिकायत की है।

उन्होंने बताया कि मनोज भाटी के मोबाइल नम्बर पर 8001052816 नम्बर से कॉल आ रही है। पहले कॉलर ने Hi लिखकर छोड़ दिया। कुछ समय बाद उसने Hello लिखा। बाद में उसका अश्लील कॉल आने लगा। फिर सतर्कता से उन्होंने उस फोन को रिसीव करना छोड़ दिया।

प्रतिनिधि मंडल के व्यापारी नेता नरेश कुच्छल ने बताया उन्हें शिकायत मिले हैं। इस तरह के कॉल कर व्यापारियों को ब्लैक मेलिंग और ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पुलिस को ऐसे मामले में शिकायत करनी चाहिए और पुलिस को भी तत्परता दिखाते हुए मामले को संज्ञान में लेना चाहिए। उन्होंने शहर के व्यापारियों को आगाह किया कि वे ऐसे कॉल आने पर वे चुप नहीं बैठें, बल्कि पुलिस से शिकायत करें। उन्होंने कहा कि ऐसे मामले में पुलिस की उदासीनता न हो। वह शिकायत पत्र को ले लेती है लेकिन मामले को दर्ज नहीं करती। इसका फायदा ब्लैकमेलरों को मिल जाता है। बता दें कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर फेसबुक और वाट्सएप के जरिए न्यूड कॉल लोगों के लिए आफत बन रही है। साइबर फ्रॉड (Blackmailing business through video call) में शामिल युवतियां इसे हथियार बनाकर ब्लैकमेलिंग और फ्रॉड का खेल कर (blackmailing through video calls) रही हैं। कुछ लोग इस झांसे में फंस कर ब्लैकमेलिंग के शिकार भी हुए हैं। लोग शर्म और इज्जत जाने के डर से केस भी दर्ज नहीं करना चाहते। जबकि ऐसे मामलों में पुलिस के पास शिकायत करनी चाहिए। बता दें कि

अज्ञात वीडियो कॉल अटेंड करने पर आप भी सायबर फ्रॉड, ब्लैकमेलिंग का शिकार हो सकते हैं। अगर कोई अंजान या अपरिचित नंबर से वीडियो कॉल करता है, तो पहले कॉल उठाने से बचे, हो सके तो कैमरे के ऊपर अपनी उंगली रख ले या तो उठाने से पहले कैमरे का फेस चेंज कर दें।

मतलब सामने से फोन न उठाते हुए बैक से ही मोबाइल को उठाएं। पहले बात कर लें, नाम पूछ लें, उसके बाद ही बात करें, डरें नहीं, पुलिस के पास जाएं। बता दें कि एक लड़की द्वारा व्हाट्सएप्प पर वीडियो कॉल किया जाता है। इस दौरान लड़की न्यूड अवस्था में होती है। इसके कुछ देर बार उधर से कॉल कट कर दिया जाता है। मोबाइल पर वीडियो वाट्सएप किया जाता है और लगातार ब्लैकमेल किया जाने लगता है। कई लोग न्यूड वीडियो कॉल के मकड़जाल में फंस कर खुद को लूटा चुके होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.