एक्सपो में पहले दिन भारी उपस्थिति देखी गई। बी बी स्वैन द्वारा एक्सपो का उद्घाटन  किया गया।

फेस वार्ता। भारत भूषण शर्मा:-

एक्सपो में पहले दिन भारी उपस्थिति देखी गई। बी बी स्वैन द्वारा एक्सपो का उद्घाटन  किया गया और शेफ कुणाल कपूर सहित भारत के शीर्ष आतिथ्य नेताओं ने भाग लिया।

चार दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो २०२२ का उद्घाटन इंडिया एक्सपो सेंटर और मार्ट, ग्रेटर नोएडा में एम.एस.एम.ई. के सचिव, श्री बी बी स्वैन, आई.ई.एम.एल. और मर्सी एपाओ के अध्यक्ष तथा एम.एस.एम.ई. के संयुक्त सचिव राकेश कुमार के साथ पूरे आतिथ्य बिरादरी के समर्थन से किया गया।

 

शेफ मंजीत गिल, शेफ दविंदर कुमार, अमरजीत आहूजा (पी.पी.एफ.आई.), नितिन नागराले (एच.पी.एम.एफ.) जैसे उद्योग के दिग्गजों द्वारा इसकी स्थापना के बाद से इस आयोजन का समर्थन किया गया है और पांचवें संस्करण का उद्घाटन कोई अपवाद नहीं था। उद्योग निकायों के प्रतिनिधियों के अलावा, सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर भी अपने साथी शेफ और होटल व्यवसायियों का समर्थन करने आए।

इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड (आई.ई.एम.एल.) के अध्यक्ष राकेश कुमार के शब्दों में, “हमारा दृष्टिकोण एम.एस.एम.ई. खिलाड़ियों और होटल, रेस्तरां और रिसॉर्ट व्यवसाय के बीच की खाई को पाटना है। आई.एच.ई. एक मंच के रूप में छोटे और मध्यम उद्यमियों के लिए ख़ास रूप से तैयार किया गया है और इसे एम.एस.एम.ई. मंत्रालय के साथ-साथ पर्यटन मंत्रालय, ओ.डी.ओ.पी. (एक जिला, एक उत्पाद) योजना के तहत यूपी सरकार द्वारा भी मान्यता दी गई है। इसे एन.एस.आई.सी. (नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन) और एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट (ई.पी.सी.एच.) द्वारा भी मंजूरी दी गई है।”

साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि, “आई.एच.ई., एक प्रदर्शनी से कहीं अधिक है, यह खाद्य और आतिथ्य क्षेत्र में लगे पेशेवरों के लिए एक ज्ञान केंद्र भी है, जो आई.एच.ई. कॉन्क्लेव के एक भाग के रूप में तैयार किए गए व्यापक कॉन्क्लेव कार्यक्रम से स्पष्ट है।” बी.बी. स्वैन ने एक्सपो का मज़बूती से समर्थन करते हुए कहा, “कल हमने एम.एस.एम.ई. के लिए एक करोड़ पंजीकरण का मील का पत्थर हासिल किया, जो हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि है। उसमें से, लगभग २०% होटल या आतिथ्य से संबंधित हैं।”

आई.एच.ई. कॉन्क्लेव ने आतिथ्य जगत के नेताओं जैसे ग्रीश बिंद्रा (संचालन-उपाध्यक्ष, द सूर्या, नई दिल्ली), अनिर्बान सरकार (महाप्रबंधक, रैडिसन ब्लू, ग्रेटर नोएडा), शरद उपाध्याय (महाप्रबंधक, क्राउन प्लाजा, ग्रेटर नोएडा), श्रीकांत वाखरकर  (महाप्रबंधक और क्षेत्र उपाध्यक्ष- उत्तरी क्षेत्र, हयात होटल), अविनाश मंघानी (सी.ई.ओ., वेलकम हेरिटेज), रमित सेठी (संस्थापक, सेक्लुड), मेहुल शर्मा (संस्थापक और सी.ई.ओ., सिग्नम होटल्स एंड रिसॉर्ट्स), रवितेज नाथ (निदेशक, कर्मा चैलेट्स, तथा स्पाइस लैब टोक्यो के निदेशक और कॉर्पोरेट शेफ) और कई अन्य अतिथियों की मेजबानी की।

इंडियन कलिनरी फोरम (आई.सी.अफ.) ने अपने तीन दिवसीय यंग शेफ कलिनरी चैलेंज को भी शुरू किया, जिसमें सैकड़ों युवा हॉस्पिटैलिटी छात्रों ने अपनी पाक कला का प्रदर्शन किया।

पहले दिन की व्यस्तता के साथ, एक्सपो अगले तीन दिनों में अधिक इच्छुक मेहमानों और उद्योग के पेशेवरों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.