शारदा यूनिवर्सिटी और चाइल्डलाइन ने मिलकर ओरल हेल्थ प्रोग्राम का किया आयोजन।

फेस वार्ता। भारत भूषण शर्मा:-

शारदा यूनिवर्सिटी और चाइल्डलाइन ने मिलकर ओरल हेल्थ प्रोग्राम का किया आयोजन।

ग्रेटर नोएडा:- शारदा वेलफेयर फाउंडेशन, स्कूल ऑफ डेंटल साइंसेस (शारदा यूनिवर्सिटी) एवं चाइल्डलाइन की संयुक्त साझेदारी में दादरी स्थित गवर्नमेंट प्राइमरी एवं जूनियर स्कूल, में निःशुल्क ओरल हेल्थ प्रोग्राम का आयोजन किया गया जिसमे 150 से अधिक छात्रों और अध्यापकों ने भाग लिया और अपने दांतों की जांच करवाई।

प्रोग्राम के दौरान शारदा स्कूल ऑफ डेंटल साइंसेस के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री और पिडोड़ोंटिस्ट विभाग के डॉक्टरों ने बताया कि प्रतिदिन सुबह शाम दिन में दो बार ब्रश करने और ज्यादा मीठा ना खाने से दांतों की सभी समस्याओं से बचा जा सकता हैं। इस विशेष कार्यक्रम में छात्रों को मौखिक स्वच्छता के बारे में भी शिक्षित किया गया, जिसमें उन्हें खाना खाने के बाद सुबह और रात दोनों समय माउथवॉश करने के लिए उपाए भी बताये गए।

इसके अलावा, अच्छे डेंटल स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सभी भागीदार छात्रों को डेंटल हेल्थकिट भी बांटी गयी। डॉक्टरों ने यह भी बताया कि बुनियादी डेंटल सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से अब प्रत्येक गुरुवार को विभिन्न स्कूली छात्रों के दांतों की जांच की जाएगी और उपचार भी किया जायेगा। उनके लिए निःशुल्क बस सेवा की भी व्यावस्था की गयी है ताकि जिन छात्रों के दांतो में ज्यादा तकलीफ है उन्हें शारदा स्कूल ऑफ डेंटल साइंसेस में मुख्य उपचार दिया जा सके।  स्कूल ओरल हेल्थ प्रोग्राम को आयोजन करने के लिए स्कूल ऑफ डेंटल साइंसेस के पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री की विभागाध्यक्ष डॉ स्वाति शर्मा ने ग्रेटर नोएडा चाइल्डलाइन की समस्त टीम के लिए आभार व्यक्त किया और उन्हें आगामी प्रोग्राम के आयोजन के लिए सहयोग देने का आग्रह भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.